trendingNow11577391
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss: क्या अंडा और पनीर को एक साथ खाने से घटता है वजन? जानिए पेट अंदर होगा या नहीं

Egg And Paneer Combination: अंडा और पनीर दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कई लोग इस बात को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं कि इन्हें एक वक्त पर खाना चाहिए या नहीं. 

Weight Loss: क्या अंडा और पनीर को एक साथ खाने से घटता है वजन? जानिए पेट अंदर होगा या नहीं
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Dec 23, 2023, 05:52 AM IST

Egg And Paneer For Weight Loss: मौजूदा दौर में कई लोग ऐसे हैं जो बढ़ते हुए वजन से कुछ ज्यादा ही परेशान रहते हैं, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है. वजन को कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग अंडे और पनीर खाते हैं, क्योंकि दोनों में कैलोरी कम और प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है. जब प्रोटीन देर से पचता है तो वेट लूज करने में मदद मिलती है, इसके अलावा ये दोनों चीजों भूख कम करने वाले हार्मोंस को बढ़ा देती हैं. अक्सर ये सवाल पूछा जाता है कि पनीर और अंडा एक साथ खाने से शरीर को कुछ फायदा मिलता है या नहीं, तो आइए इस सवाल का जवाब खोजते हैं.

अंडा कैसे कम करता है वजन?
इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा हमारे शरीर के लिए एक बेहद फायजेमंद फूड है, इसे खाने से हमारे शरीर में जरूरी एमिनो एसिड का बैलेंस बरकरार रहता है. अंडा हमारे मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हुए वजन कम करने में काफी मदद करता है, इसे आपके कमर और पेट के आसपास की चर्बी भी कम हो जाती है.

पनीर कैसे कम करता है वजन?
पनीर हमारे लिए इंस्टेंट एनर्जी का सोर्स है जिससे हम डेली लाइफ की एक्टिविटीज आसानी से कर लेते हैं, लेकिन हमें इस बात का ख्याल रखना होगा कि पनीर के कई लजीज आइटम्स असल में वजन को बढ़ा देते हैं, खासकर वो रेसेपीज जिसमें तेल और मसाले का इस्तेमाल ज्यादा हुआ हो. वेट लूज करने की चाहत रखने वाले लोगों को पनीर टिक्का जैसे हेल्दी ऑप्शन सेलेक्ट करने चाहिए. एक दिन में जरूरत से ज्यादा पनीर खाने से बचें क्यों इससे फायदे जगह नुकसान हो सकता है.
 

पनीर और अंडे को एक ही वक्त पर खाने से होगा फायदा?

वजन कम करने और मसल्स को स्ट्रॉन्ग करने के लिए प्रोटीन से भरपूर अंडा और पनीर की अहमियत काफी ज्यादा है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि दोनों ही चीजें वजन कम करने की राइट च्वाइस है. चूंकि प्रोटीन धीरे-धीरे पचता है, इसलिए आपका पेट देर तक भरा रहता है. आप अंडा और पनीर को एक ही वक्त पर खा सकते हैं, इससे कोई नुकसान नहीं है, हालांकि जरूरत से ज्यादा सेवन भी सही नहीं है. दिनभर मे 25 से 30 ग्राम पनीर और एक पूरा अंडा या एग व्हाइट खाया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}