trendingNow11831416
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Calcium Diet: कमर और जोड़ों का दर्द चुटकियों में होगा छूमंतर, खाना शुरू करें ये फूड्स

Calcium Deficiency Causes Back Pain: स्वस्थ शरीर के लिए पौष्टिक आहार बहुत जरूरी होता है. इनमें से कोई भी कमी होने पर शरीर के कुछ हिस्सों में दर्द होता है. खासकर कमर और जोड़ों में दर्द होने पर शरीर में कैल्शियम की कमी का कारण होता है. यहां जानिए कैल्शियम रिच फूड्स जिन्हें आपको अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए....  

Calcium Diet: कमर और जोड़ों का दर्द चुटकियों में होगा छूमंतर, खाना शुरू करें ये फूड्स
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Aug 19, 2023, 11:10 AM IST

Calcium Rich Foods For Good Health: एक स्वस्थ शरीर वही होता है, जिसमें पोषक तत्वों की कमी नहीं होती है, जो सभी न्यूट्रियंट्स से भरपूर डाइट होती है. हेल्दी रहने के लिए आपको ऐसी डाइट जरूर फॉलो करनी चाहिए. जिसमें विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फैट्स समेत कई जरूरी पोषक तत्व शामिल हों. इन्हीं आवश्यक न्यूट्रिएंट्स में कैल्शियम भी शामिल है. 

दरअसल, शरीर में अगर कैल्शियम की कमी हो जाए तो कमर और जोड़ों में भयानक दर्द रहता है. कैल्शियम हड्डियों और दांतों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इसकी कमी के कारण बॉडी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से जूझने लगता है. महिलाओं में कैल्शियम की खास कमी देखने को मिलती है, जिसकी वजह से उन्हें कमर और जोड़ों में भयानक दर्द रहता है. ऐसे में आपको डाइट में कैल्शियम युक्त फूड्स शामिल करने की जरूरत है. तो आइए जानें कैल्शियम से भरपूर फूड्स कौन से हैं जिन्हें आप डेली डाइट में खा सकते हैं....

1. दही
अपनी डाइट में रोजाना दही जरूर शामिल करें. दही आपकी बॉडी में कैल्शियम की पूर्ति करता है. इसके लगातार सेवन से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. इतना ही नहीं दही खाने से आंत भी स्वस्थ रहती है. दही में पर्याप्त प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसे खाने से आपको कमर दर्द में आराम मिलेगा. 

2. सोया मिल्क
शरीर में कैल्शियम की पूर्ति करने के लिए वैसे तो दूध सबसे उत्तम होता है, लेकिन अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है, तो आप अपनी डाइट में सोया मिल्क शामिल कर सकते हैं. ये एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. सोया मिल्क में कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इसके सेवन से आपके हीमोग्लोबिन का स्तर भी मेंटेन होगा. 

3. हरी सब्जियां
अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल करना शुरू कर दें. इससे आपके शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी होगी. हरी सब्जियां पोषक तत्वों का खजाना होती हैं. इनमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा पाया जाता है. अगर आपके कमर और जोड़ों में दर्द रहता है, तो ग्रीन वेजिटेबल्स खाना शुरू करें. अपनी डाइट में केल, पालक जैसी सब्जियां शामिल करें. इन सब्जियों से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. साथ ही इनसे हड्डियों और मांसपेशियों का दर्द भी छूमंतर हो जाएगा.

Read More
{}{}