trendingNow11894838
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Burning Feet Solution: क्या आपको भी होती है तलवों में जलन? रोजाना सुबह पिएं यह खास ड्रिंक

Burning Feet Solution: आजकल अधिकतर लोगों को पैरों में जलन की शिकायत रहती है. हालांकि इसकी कई वजह हो सकती हैं. ऐसा इम्युनिटी कमजोर होने पर भी होता है. वीकनेस के कारण तलवे में जलन और दर्द की समस्या रहती है. ऐसे में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए आप एक खास ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं...  

Burning Feet Solution: क्या आपको भी होती है तलवों में जलन? रोजाना सुबह पिएं यह खास ड्रिंक
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Sep 30, 2023, 09:53 PM IST

Saunf Mishri Water To Reduce Burning: अगर आपकी इम्युनिटी कमजोर है तो शरीर के कई अंगों में दर्द की दिक्कत हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि अनहेल्दी खानपान के कारण शरीर की गर्मी काफी बढ़ जाती है. वहीं एक्सरसाइज न करना और हल्की सी बीमारी में एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करने की वजह से जलन और दर्द की समस्या होती है. 

इतना ही नहीं स्ट्रीट फूड के सेवन से पेट की बीमारियां भी बढ़ जाती है. मौसम में गर्मी के कारण पेट में गर्मी और एसिड का पीएच लेवल बढ़ जाता है. इसी की वजह से तलवे में जलन और दर्द रहता है. ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक खास ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. ये ड्रिंक सौंफ और मिश्री से बनी होती है. इसके लिए आप धागे वाली मिश्री का प्रयोग करें क्योंकि इसकी तासीर ज्यादा ठंडी होती है. जो पेट में जाने के बाद ठंडक पैदा करती है. साथ ही इस ड्रिंक को पीने से शरीर हाइड्रेट भी रहता है. 

पेट की गर्मी होती है कम- 
अगर आपके पैरों के तलवों में जलन और दर्द की समस्या रहती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप सौंफ और मिश्री का पानी पी सकते हैं. मार्केट में मिलने वाली धागे वाली मिश्री जो कि देसी और अच्छी होती है, इसे खाने से आपके पेट की गर्मी काफी कद तक कम होगी. जिससे पैरों में जलन भी शांत होगी. इससे आपको गैस और एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलेगी. दाने वाली मिश्री की जगह आप धागे वाली मिश्री का ही सेवन करें. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आप थोड़ी सी धागे वाली मिश्री को पानी में भिगोकर रख दें. फिर इसमें सौंफ डालकर पिएं. 

आंखों के लिए हेल्दी है ये ड्रिंक-
अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट धागे वाली मिश्री और सौंफ के पानी का सेवन करेंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी भी अच्छी होगी. धागे वाली मिश्री खाने से आंखों की चमक बनी रहती है. इस मिश्री में विटामिन ए पाया जाता है. इस ड्रिंक को आप रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे पीने से आपको रात में नींद भी अच्छी आती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}