Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह का नाश्ता बिगाड़ सकता है आपकी सेहत! जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

 कई बार हम जल्दबाजी में या स्वाद के चक्कर में ऐसे नाश्ते कर लेते हैं, जो दिनभर के लिए हमें चुस्त और तंदर रखने के बजाय, सुस्ती और बीमारियों का कारण बन जाते हैं.

सुबह का नाश्ता बिगाड़ सकता है आपकी सेहत! जानें क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 07, 2024, 07:07 PM IST

सुबह की चाय और जल्दी में खाया गया सैंडविच- ये तो आसान नाश्ता ऑप्शन लगते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं हैं? जी हां, कई बार हम जल्दबाजी में या स्वाद के चक्कर में ऐसे नाश्ते कर लेते हैं, जो दिनभर के लिए हमें चुस्त और तंदर रखने के बजाय, सुस्ती और बीमारियों का कारण बन जाते हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी आम नाश्ता गलतियां हैं, जिनसे हमें बचना चाहिए.

पोषण की कमी: सिर्फ चाय या कॉफी सेहत के लिए काफी नहीं

सुबह की चाय या कॉफी भले ही आपको तरोताजा कर दे, लेकिन यह नाश्ते के लिए पर्याप्त नहीं है. इनमें प्रोटीन, फाइबर और जरूरी विटामिन की कमी होती है, जो हमें दिनभर एनर्जी देने के लिए जरूरी होते हैं. सिर्फ चाय या कॉफी पीने से आप जल्दी थक जाएंगे और मीठा खाने की इच्छा भी तेज हो सकती है.

मीठा जाल: जल्दी एनर्जी के लिए पेस्ट्री या मीठे सीरियल न खाएं

कई लोग जल्दी एनर्जी पाने के लिए मीठे पेस्ट्री या सीरियल का सहारा लेते हैं. हालांकि, ये आपको शुरुआती कुछ समय के लिए ही ऊर्जा देते हैं, फिर शुगर लेवल गिरने पर आप और भी ज्यादा थका हुआ महसूस कर सकते हैं. इतना ही नहीं, मीठा नाश्ता मोटापे और डायबिटीज का खतरा भी बढ़ा सकता है.

फाइबर की कमी: पाचन और सेहत के लिए फाइबर जरूरी

सुबह के नाश्ते में फाइबर की कमी पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है. फाइबर आपको लंबे समय तक भरे रहने का एहसास दिलाता है और ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखता है. इसलिए अपने नाश्टे में साबुत अनाज, फल या सब्जियों को शामिल करें.

प्रोटीन की अनदेखी: सुबह का नाश्ता प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए

प्रोटीन मसल्स को मजबूत बनाने और शरीर को रिपेयर करने में अहम भूमिका निभाता है. सुबह के नाश्टे में अंडे, दही, दाल या मेवे शामिल करने से आप लंबे समय तक एनर्जेटिक रहते हैं और भूख भी कम लगती है.

जल्दबाजी में खाना: आराम से बैठकर नाश्ता करें

सुबह के वक्त जल्दबाजी में खाना सेहत के लिए हानिकारक है. इससे आप ठीक से चबा नहीं पाते हैं, जो पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. साथ ही, जल्दी में खाते समय आप जल्दी ही भूख महसूस कर सकते हैं और अनहेल्दी चीजों को खाने का खतरा भी बढ़ जाता है.

{}{}