trendingNow11410611
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Tips: डाइट में शामिल करेंगे ये चीजें, जल जाएगी दिमाग की बत्ती

Food For Brain: दिमाग को तेज करने के लिए डाइट पर ध्यान देना जरूरी है, वरना न्यूट्रिएंट्स की कमी की वजह से दिमाग कमजोर पड़ जाता है जिसकी वजह से अल्जाइमर जैसी बीमारी भी हो सकती है.  

दिमाग को तेज करने वाला खाना
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 25, 2022, 08:05 PM IST

Brain Power Boosting Food: खाने का हमारे शरीर पर गहरा असर पड़ता है. अगर हमारा खान-पान सही नहीं हो तो दिमाग का काम कर पाना भी मुश्किल हो जाता है. डाइट हेल्दी हो तो दिमाग भी हेल्दी बना रहता है. दिमाग के लिए कुछ पोषक तत्व जरूरी हैं. अगर ऐसे न्यूट्रिएंट्स वाली चीजें खाई जाएं तो दिमाग एक्टिव होकर काम करने लगता है. कई ऐसी चीजें हैं जिनको खाने से हमारा दिमाग तेज चलता है और जिनसे मेमोरी भी मजबूत होती है. आइए जानते हैं दिमाग तेज करने के लिए कैसी चीजें खानी चाहिए.

हरी सब्जियां

दिमाग के लिए हरी सब्जियां जरूरी हैं. सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को तंदुरुस्त बनाने का काम करते हैं. तेज दिमाग के लिए पालक, पत्ता गोभी और ब्रोकली जैसी चीजें खाना चाहिए.

नट्स और ड्राईफ्रूट

नट्स दिमाग के लिए फायदेमंद हैं. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स दिमाग को एक्टिव बनाने का काम करते हैं. नट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो दिमाग को तेज बनाते हैं. ब्रेन की पावर बढ़ाने के लिए अखरोट, बादाम, मूंगफली और पिस्ता जैसी चीजें खाने की सलाह दी जाती है.

फल और सब्जियों के बीज

कई फल और सब्जियों के बीजों में दिमाग को तेज बनाने वाले न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. दिमाग को तेज और याददाश्त मजबूत बनाने के लिए सूरजमुखी, तरबूज, खरबूज, अलसी और चिया के बीजों का सेवन करना फायदेमंद होता है. इनमें विटामिन ई, मैंग्नीशियम, आयरन और एंटऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. ये हेल्दी बीज अल्जाइमर बीमारी के खतरे को भी कम करते है. 

बेरीज 

स्ट्रॉबेरी, ब्लैक बेरी और ब्लू बेरी जैसी चीजें दिमाग को तेज करती हैं. इनमें मौजूद पोषक तत्व दिमाग को तेज करने का काम करते हैं. नाश्ते में ऐसी चीजें खाना फायदेमंद होता है.

कैफीन वाली चीजें

दिमाग की सुस्ती दूर करने में कैफीन वाली चीजें कारगर हैं. चाय और कॉफी पीने से ब्रेन सेल्स एक्टिव हो जाती हैं और दिमाग तेजी से काम करने लगता है. ये चीजें स्ट्रेस को दूर करने का काम भी करते हैं जिससे दिमाग अच्छे से काम करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}