Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

दिमाग की सेहत को बिगाड़ सकती है खराब ओरल हाइजीन, जानिए क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी

Bad Oral Health: एक नए शोध से पता चला है कि खराब ओरल हेल्थ स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़ा है. जानिए मुंह की अच्छी सेहत के लिए क्या खाएं.

दिमाग की सेहत को बिगाड़ सकती है खराब ओरल हाइजीन, जानिए क्या कहती है लेटेस्ट स्टडी
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 12, 2023, 09:16 AM IST

Bad Oral Health: मसूड़ों की बीमारी, टूटा दांत और प्लाक बनने जैसी खराब ओरल हेल्थ आपके दिमाग की सेहत को खराब कर सकती है. खराब ओरल हेल्थ स्ट्रोक के बढ़ते जोखिम से जुड़े हैं. यह संकेत एक नए शोध में मिले हैं. शोधकर्ताओं का कहना है कि उनका अध्ययन मुंह की गंदगी का कनेक्शन शरीर में कहीं और नकारात्मक स्वास्थ्य परिणामों से लिंक है. 

अध्ययन लेखक और न्यूरोलॉजी में पोस्ट डॉक्टरल फेलो डॉ. साइप्रियन रिवियर ने हेल्थलाइन को बताया कि पिछले शोध ने खराब डेंटल हेल्थ को दिल की बीमारी के रिस्क फैक्टर से लिंक था, नए शोध ने मुंह की सेहत और दिमाग के बीच लिंक का मूल्यांकन किया है. उन्होंने कहा कि हमारा अध्ययन दिल की सेहत पर ओरल हेल्थ के प्रतिकूल प्रभावों को दिखाते हुए उसे दिमाग की सेहत तक विस्तारित करके मौजूदा सबूतों का विस्तार करता है. हमारा मुख्य संदेश यह है कि हमें अपनी मुंह की स्वच्छता के साथ अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है क्योंकि इसका प्रभाव मुंह से कहीं अधिक है.

मुंह की अच्छी सेहत के लिए खाएं ये 5 फूड

फैटी फिश
फैटी फिश कई हेल्दी आहार पैटर्न का एक महत्वपूर्ण पार्ट है, क्योंकि यह विटामिन डी से भरपूर होता है. यह पोषक तत्व शरीर की लगभग हर प्रणाली के लिए आवश्यक है, जिसमें से एक दांतों की सड़न के खतरे को कम करने की क्षमता भी है.

पनीर और मक्खन
पनीर और मक्खन जैसे ग्रास-फेड डेयरी उत्पादों में विटामिन K2 भरपूर मात्रा में होता है. यह पोषक तत्व स्वस्थ दांतों के लिए महत्वपूर्ण है. दुनिया की अधिकांश आबादी में शायद विटामिन K2 की कमी है. अन्य सभी स्तनधारी जानवर पाचन तंत्र में कुशलतापूर्वक विटामिन K1 को K2 में परिवर्तित कर सकते हैं, लेकिन मनुष्यों के पास ऐसा करने के लिए उचित एंजाइम नहीं होता है.

चॉकलेट
चॉकलेट एक आरामदायक फूड है, लेकिन अतिरिक्त चीनी सामग्री के बिना, यह कुछ मुंह के बैक्टीरिया को रोककर और दांतों पर प्लाक को बनने से रोककर कैविटी को रोकने में मदद कर सकता है.

हरी सब्जियां
हेल्दी ओरल बैक्टीरिया के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद होती है. हरी सब्जियां मुंह को अधिक नाइट्राइट-कम करने वाले बैक्टीरिया पैदा करने में मदद करते हैं. बदले में, नाइट्रिक ऑक्साइड में वृद्धि से आपके मुंह और दिल की प्रणाली को लाभ होता है.

अंगूर और संतरे
जहां एसिडिक फूड दांतों पर नेगेटिव प्रभाव डाल सकते हैं, वहीं अंगूर, संतरे और अन्य खट्टे फल मुंह की सेहत को लाभ पहुंचा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

{}{}