trendingNow11470295
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Blood clotting: ब्लड को पतला कर देंगे ये सुपरफूड्स, नहीं झेलना पड़ेगा अंग्रेजी दवाओं का साइड इफेक्ट

Blood thinner medicine: अगर आप भी शरीर के गाढ़े खून की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो यहां कुछ देसी उपाय बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप खून को पतला कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक चित्र
Stop
Govinda Prajapati|Updated: Dec 04, 2022, 06:05 PM IST

Natural Blood Thinner: आजकल लोगों में दिल की बीमारियों (हार्ट अटैक -Heart Attack, स्ट्रोक-Stroke) का खतरा काफी बढ़ गया है. इसके साथ मोटापा और कई तरह की दूसरे बीमारियों के मरीजों की संख्या में भी इजाफा देखा गया है. ऐसा मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स की वजह से हुआ है. बात हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) के मरीजों की करें तो यह लोग खून को पतला करने के लिए अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं जिसे ब्लड थिनर (Blood Thinner) के नाम से भी जाना जाता है. इस दवा से ब्लड क्लोटिंग होने की संभवाना कम हो जाती है. अगर आप भी शरीर के गाढ़े खून की दिक्कत का सामना कर रहे हैं तो यहां कुछ देसी उपाय बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप खून को पतला कर सकते हैं.

डाइट में इन फूड्स को कर लें शामिल

1. लहसून शरीर के गाढ़े खून को पतला कर सकता है क्योंकि इसमें मौजूद एंटीथ्रॉम्बोटिक एजेंट खून को पतला करने का काम करता है. इससे खून का थक्का नहीं बनता है. आपको बता दें कि लहसुन को प्राकृतिक एंटीबायोटिक के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

2. लाल मिर्च का इस्तेमाल आमतौर पर देश के सभी किचन में किया जाता है. यह सेहत को भी कई फायदे देती है. इसमें मौजूद सैलिसिलेट्स सेहत के लिए लाभदायक होता है. लाल मिर्च भी खून को पतला बनाने में मदद करती है. यह आपके हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है.

3. खून को पतला करने के लिए आप अदकर को भी औषधि के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. अदरक में एस्पीरिन सैलिसिलेट सिंथेटिक गुण पाया जाता है जो खून को पतला करने में मदद करता है. इसका सेवन आप चाय के साथ भी कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}