trendingNow12379508
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी में मिलाएं ये मीठी चीज, कुछ हफ्तों में नजर आ सकता है फर्क

How To Burn Belly Fat: ब्लैक कॉफी की मदद से भी फैट को काफी हद तक काटा जा सकता है, लेकिन अगर इसके साथ एक खास चीज मिला ली जाएगा तो पेट और कमर की चर्बी ज्यादा तेजी से पिघलेगी.

वजन घटाने के लिए ब्लैक कॉफी में मिलाएं ये मीठी चीज, कुछ हफ्तों में नजर आ सकता है फर्क
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 12, 2024, 06:40 AM IST

Black Coffee With Honey For Weight Loss: कॉफी पीना सेतह के लिए अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि इसमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और दूध और चीनी मिलाकर पीने से डायबिटीज का खतरा बना रहता है. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया अगर आप बिना चीनी मिलाए ब्लैक कॉफी पिएंगे ये सेहत के फायदेमंद होगा क्योंकि इससे शरीर को एनर्जी मिलेगी. क्या आप जानते हैं कि जो लोग अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं उनके लिए ब्लैक कॉफी लाभकारी साबित हो सकता है, बस इसमें आपको शहद मिलानी होगी. इससे आप जल्द ही फिट हो जाएंगे. 

ब्लैक कॉफी से कैसे कम होता है वजन?

कॉफी में मौजूद कैफीन का सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो ये फायदेमंद भी साबित हो सकता है, क्योंकि ये न्यूरोट्रांसमीटर्स को ट्रिगर करते हैं, यही वजह है कि कैफीन का इस्तेमाल कई सारे फैट बर्निंग सप्लीमेंट्स में किया जाता है. इससे शरीर में मौजूद फैट उत्तकों से मोबिलाइज होने लगता है.

ब्लैक कॉफी में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स

ब्लैक कॉफी में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती इसलिए इसे शरीर के लिए लाभकारी माना जाता है. इसमें विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन- बी3, विटामिन-बी5, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, फोलेट और मैंगनीज जैसे न्यूट्रिएंट्रस पाए जाते हैं.

शहद से कैसे कम होता है वजन?

शहद में स्टोर्ड नामक पोषक तत्व पाया जाता है जो फैट को मोबिलाइज करने में अहम रोल अदा करता है, इसलिए ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट फैट काटने के लिए शहद पीने की सलाह देते हैं, इससे इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और ट्राइग्लिसराइड्स में कमी आने लगती है.
 

ब्लैक कॉफी और शहद को करें मिक्स

अगर आप ब्लैक कॉफी के साथ शहद मिलाएंगे, तो इसका कॉम्बिनेशन वेट लूज प्रॉसेस में काफी हेल्प करेगा साथ ही शरीर की एनर्जी में कोई कमी नहीं आएगी. शहद में नेचुरल शुगर होता है जो शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाता. अगर आप चाहते हैं कि इस ड्रिंक का मैक्सिमम बेनिफिट मिले तो इसे सुबह खाली पेट पिएं.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Read More
{}{}