trendingNow11440108
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Hair Care Tips: इस तेल से बाल होंगे घने और मुलायम, बस करना होगा इस तरह से इस्तेमाल; फिर देखें कमाल

Hair Fall Remedies: अगर आप लंबे और घने बाल पाना चाहती हैं तो भृंगराज का तेल लगाना शुरू कर दीजिए, लेकिन उससे पहले इसका इस्तेमाल का तरीका जरूर जान लीजिए. 

Hair Care Tips: इस तेल से बाल होंगे घने और मुलायम, बस करना होगा इस तरह से इस्तेमाल; फिर देखें कमाल
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 14, 2022, 06:44 AM IST

Bhringraj Benefits For Hair Care: आज के समय में खराब पानी की वजह से भी लोगों के बाल जल्‍द सफेद हो रहे हैं. हाल ही में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि नोएडा के पानी में टीडीएस की मात्रा 2 हजार से भी ज्‍यादा हो गई है. इसके अलावा खराब लाइफस्टाइल और केमिकल प्रॉडक्ट्स की वजह से बालों के झड़ने और सफेद होने की समस्या बढ़ती ही जा रही है. आज के समय में 15-20 साल के युवा भी सफेद बालों की समस्‍या से परेशान रहते हैं. इसी वजह से लोगों को कई बार हीनभावना का भी शिकार होना पड़ता है. अगर आप सफेद बाल से निजात पाना चाहते हैं तो आयुर्वेदिक औषधि भृंगराज (Bhringraj) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन ई, डी, मैग्नीशियम और आयरन होता है, लेकिन इसे कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं? वो तरीका जरूर जान लीजिए. 

बालों में भृंगराज तेल लगाने के फायदे (Bhringraj oil Benefits For Hair)

जिन लोगों के सिर में डैंड्रफ की समस्या ज्यादा रहती है, उनके लिए तो भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil) बहुत फायदेमंद रहता है. इस तेल को लगाने से बाल चमक उठते हैं. डैंड्रफ को खत्‍म करने के लिए आप दूसरा तरीका भी अपना सकते हैं. इसके लिए आप आंवले के पाउडर में भृंगराज का पाउडर मिला लें और उसमें पानी से पेस्ट बना लें. फिर उसे सिर पर लगाएं और 15 मिनट बाद उसे धो लें. इससे डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी. 

सफेद बाल की समस्‍या होती है दूर

अगर आप भी सफेद बाल से परेशान हैं तो आप भृंगराज तेल (Bhringraj Oil) से इस समस्‍या को खत्‍म कर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर रोज बालों में इस तेल को लगाया जाए तो सफेद बाल (White Hair) की समस्‍या दूर हो जाती है. 

इससे बना लें हेयर मास्‍क 

आप भृंगराज का हेयर मास्क (Hair Mask) भी बना सकते हैं. इसके लिए आप पानी में भृंगराज मिला लें और उसका पेस्ट बना लें, फिर उसे बालों में लगाएं और लगभग 20 मिनट बाद उसे धो लें. इस तरह महीने में 6 बार करें, इससे बाल फिर से काले होने शुरू हो जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}