trendingNow12391716
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

रोज भीगे अंजीर खाने से क्‍या होता है?

Benefits of Soaked Figs : अंजीर सेहतमंद होते हैं, ये बात हम सब जानते हैं. लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि अगर आप रोज अंजीर खाते हैं तो आपके शरीर पर क्‍या असर होगा? आइये जानते हैं. 

रोज भीगे अंजीर खाने से क्‍या होता है?
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 20, 2024, 11:17 AM IST

Bhige Anjeer Khane Ke Fayde: अंजीर,एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसे ताजा और सूखा दोनों तरह से खाया जाता है. यह स्वादिष्ट और रसदार फल प्राचीन काल से ही अपने हेल्‍थ बेनेफ‍िट्स के लिए जाना जाता है. इसमें फाइबर, जिंक, फोलेट, मैग्नीशियम, नियासिन, आयरन और राइबोफ्लेविन जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसे खाने वाले को दिल की बीमारी का खतरा कम होता है और वजन घटाने में मदद म‍िलती है. इससे कैंसर का जोखिम भी कम होता है. 

हर द‍िन दूध वाली चाय पीने से क्‍या होता है?

1. फाइबर से भरपूर : 
अंजीर, फाइबर का अच्‍छा स्रोत है, जो आपके डायजेस्‍ट‍िव स‍िस्‍टम के लिए जरूरी है. फाइबर के कारण कब्ज नहीं होता और पेट साफ रहता है. इससे पेट में ब्‍लोट‍िंग और गैस की समस्‍या भी नहीं होती.  

2. दिल सलामत : 
अंजीर में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो आपके द‍िल को सलामत रखता है. ऐसा कहा जाता है कि यह रक्त में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करता है. इसे खाने से हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा कम हो सकता है.  

3. ब्‍लड शुगर कम करने में मददगार : 
मीठे होने के बावजूद, अंजीर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो इसे डायब‍िटीज रोगियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है. अंजीर में मौजूद घुलनशील फाइबर ब्‍लड शुगर के लेवल को स्थिर रखने में मदद करता है और मधुमेह के बेहतर प्रबंधन में योगदान देता है.

4. पेट के ल‍िए अच्‍छा होता है: 
यह फल पेट दर्द से राहत दिलाने के लिए एक लोकप्रिय घरेलू उपाय है. अंजीर में पाया जाने वाला फाइबर पोषक तत्वों के टूटने और अवशोषण में सहायता कर सकता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है. भिगोए हुए अंजीर प्रीबायोटिक के रूप में भी काम कर सकते हैं. 

रोजाना खाएं 10-12 मोरिंगा के पत्ते, होंगे 10 फायदे

5. हड्ड‍ियों की सेहत : 
भीगे हुए अंजीर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं. कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे खनिज मजबूत और स्वस्थ हड्डियों को बनाए रखने में मदद करते हैं. इससे  ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्ड‍ियों की बीमारी का खतरा कम हो जाता है. 

6. प्रत‍िरोधक क्षमता बेहतर होती है : 
विटामिन सी और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंजीर प्रत‍िरोधक क्षमता को मजबूत करता है. इससे संक्रामक बीमारियों का खतरा नहीं रहता.  

7. वजन कम करने में मददगार : 
अंजीर में खूब सारा फाइबर अधिक होता है, जो इसे एक संतोषजनक और पौष्टिक नाश्ता बनाता है. फाइबर की मात्रा आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराती है, जिससे भूख कम लगती है और वजन मैनेज रहता है. 

भीगे हुए किशमिश या भीगे बादाम, कौन सा है बेहतर?

8. स्‍क‍िन हेल्‍थ : 

अंजीर में विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट सहित कई कंपाउंड्स होते हैं, जो हेल्‍दी स्‍क‍िन के लिए कारगर हैं. यह कोलेजन प्रोडक्‍शन को बढ़ावा देता है, सूजन को कम करता है और ऑक्सीडेटिव नुकसान से बचाता है. अपने खाने में अंजीर को शामिल करने से त्वचा की रंगत और क्‍वाल‍िटी दोनों में सुधार होता है. 

9. कैंसर का खतरा कम करता है : 
अंजीर में कूमारिन और फ्लेवोनोइड जैसे फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते हैं, जिनमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं. रात भर भिगोए गए अंजीर खाने से ब्रेस्‍ट और पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है. 

10. नींद बेहतर होती है : 
अंजीर में ट्रिप्टोफैन नाम का एक एमिनो एसिड होता है, जो सेरोटोनिन और मेलाटोनिन जैसे हार्मोन के प्रोडक्‍शन को बढावा देता है. ये हार्मोन नींद को नियंत्रित करते हैं.  इसलिए, सोने से पहले भीगे हुए अंजीर खाने से नींद की क्‍वाल‍िटी में सुधार हो सकता है.  

 

 

 

 

 

Read More
{}{}