trendingNow12332151
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Serious Disease: बार-बार की सर्दी-जुकाम से सावधान! हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

सर्दी-जुकाम एक आम बीमारी है जो साल भर हमें परेशान कर सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार सर्दी-जुकाम होना सिर्फ एक आम परेशानी नहीं है, बल्कि यह गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है?

Serious Disease: बार-बार की सर्दी-जुकाम से सावधान! हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 12, 2024, 07:55 AM IST

सर्दी-जुकाम एक आम बीमारी है जो साल भर हमें परेशान कर सकती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बार-बार सर्दी-जुकाम होना सिर्फ एक आम परेशानी नहीं है, बल्कि यह गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा. अगर आपको लगातार सर्दी-जुकाम होता रहता है, जल्दी थकान महसूस होती है, बुखार आता रहता है या सांस लेने में तकलीफ होती है, तो यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है.

आइए, इस लेख में हम बार-बार सर्दी-जुकाम के पीछे छिपी गंभीर बीमारियों, इसके लक्षणों और इनसे बचाव के उपायों पर चर्चा करते हैं. यह जानना जरूरी है कि कब आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और अपनी सेहत का ध्यान कैसे रखना चाहिए.

1. एलर्जी
अगर आपको बार-बार नाक बहना, छींक आना, आंखों में पानी आना और खांसी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो यह एलर्जी का संकेत हो सकता है. एलर्जी धूल, पराग, पालतू जानवरों के बाल, या कुछ फूड्स के प्रति प्रतिक्रिया के कारण हो सकती है.

2. अस्थमा
अस्थमा एक श्वसन संबंधी बीमारी है, जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में सूजन और सिकुड़न का कारण बनती है. इसके लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, खांसी, सीने में जकड़न और घरघराहट शामिल हैं. बार-बार सर्दी-जुकाम अस्थमा का दौरा ट्रिगर कर सकता है.

3. कमजोर इम्यूनिटी
अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है, तो आपको बार-बार संक्रमण हो सकता है, जिसमें सर्दी-जुकाम भी शामिल है. कमजोर इम्यूनिटी तनाव, खराब पोषण और कुछ दवाओं के कारण हो सकती है.

4. क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर (COPD)
क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर फेफड़ों की एक बीमारी है जो धीरे-धीरे रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट और वायु थैलियों को नुकसान पहुंचाती है. इसके लक्षणों में सांस लेने में तकलीफ, खांसी, बलगम का बढ़ना और बार-बार सीने में संक्रमण शामिल हैं.

5. टीबी (Tuberculosis)
टीबी एक संक्रामक बीमारी है, जो फेफड़ों को प्रभावित करती है. इसके लक्षणों में खांसी जो हफ्तों तक रहती है, बलगम में खून आना, बुखार, रात में पसीना आना, और थकान शामिल हैं.

 सर्दी-खांसी के उपाय
* अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत करें. पौष्टिक भोजन खाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें, पर्याप्त नींद लें और तनाव कम करें.
* एलर्जी से बचें. अपने एलर्जी के ट्रिगर की पहचान करें और उनसे बचने की कोशिश करें.
* अपने हाथों को बार-बार धोएं. यह सर्दी-जुकाम फैलाने वाले वायरस और बैक्टीरिया को फैलने से रोकने में मदद करता है.
* हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं. धूम्रपान न करें, पर्याप्त नींद लें और स्वस्थ भोजन खाएं.
* डॉक्टर से सलाह लें. अगर आपको बार-बार सर्दी-जुकाम हो रहा है, तो डॉक्टर से सलाह लें. वे आपके लक्षणों का कारण जानने और उचित इलाज की सलाह देने में मदद कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}