trendingNow12105474
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

जंग के दाग से कपड़ा हो गया है खराब तो इस सस्ती चीज से करें धुलाई, नहीं दिखेगा जरा भी निशान

Clothes Cleaning Hacks: गीले कपड़ों लोहे के सामान के पास छोड़ देने से इस पर जंग के निशान बन जाते हैं. ऐसे में यदि आपके कपड़े भी जंग के दाग से खराब हो गए हैं, तो आप यहां बताए गए इस ट्रिक से इसे कुछ मिनटों में साफ कर सकते हैं.

जंग के दाग से कपड़ा हो गया है खराब तो इस सस्ती चीज से करें धुलाई, नहीं दिखेगा जरा भी निशान
Stop
Sharda singh|Updated: Feb 11, 2024, 06:44 PM IST

कपड़े के रखरखाव में यदि थोड़ा सा भी लापरवाही हो जाए तो कई तरह के दाग इसमें लग जाते हैं. खासतौर पर ऐसी परेशानी सफेद और हल्के रंग कपड़ों के साथ होती है. यहां तक की लोहे सामान के पास रखने पर से कई बार कपड़ों में जंग के दाग लग जाते हैं.

इसमें कोई दोराय नहीं कि कपड़ों में लगा हल्का दाग भी इसे पहनने लायक नहीं छोड़ता है. अगर ऐसे जिद्दी दाग यदि महंगे नए कपड़ों में लग जाए तो इसे हटाने की चिंता से व्यक्ति परेशान ही हो जाता है. कई बार ड्राई क्लीन से भी कपड़े पर लगा जंग का दाग पूरी तरह से हट नहीं पाता है. ऐसे में आप यहां बताए गए क्लीनिंग हैक की मदद ले सकते हैं. 

सबसे पहले करें ये काम

कपड़े पर लगे जंग के दाग को हटाने के लिए सबसे पहले इसे एक बर्तन में गर्म पानी के साथ भिगोकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. ऐसा करने से जंग का दाग सॉफ्ट जिससे इसे हटाने में आसानी होगी.

इस चीज से रगड़ें दाग

पानी में भिगोए कपड़े को निकालकर अच्छे से निचोड़ लें फिर दाग को नींबू, पानी और बेकिंग सोडा के सोल्यूशन से धीरे-धीरे घिसें. बता दें नींबू और बेकिंग सोडा का कॉम्बिनेशन नेचुरल क्लीजिंग का काम करते हैं. यह किचन में मिलने वाले ऐसे इंग्रीडियंट हैं, जिसे साफ-सफाई में भी बड़े स्तर पर यूज किया जाता है.

इन चीजों से गायब हो जाएगा दाग

अब दाग पर डिटर्जेंट पाउडर डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसपे हल्का-हल्का विनेगर डालते हुए दाग को एक ब्रश की सहायता से रगड़ें. ऐसा करते हुए आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह गायब हो रहा होगा. इसके बाद पानी से कपड़े को धोकर सुखा लें. ध्यान रखें लाइट कलर के कपड़ों को हमेशा प्लास्टिक के हैंगर में टांगकर ही सुखाएं, इससे दाग लगने का खतरा नहीं होता है.

Read More
{}{}