trendingNow11784328
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Breakfast Time: नाश्ता करने का सही समय नहीं जानते 90% लोग! जानिए क्या है ब्रेकफास्ट का राइट टाइम?

RIght time for breakfast: टाइम पर नाश्ता न करने से हमारी बॉडी का एनर्जी लेवल कम हो सकता है और हमें दिन भर थकान व कमजोरी का अनुभव हो सकता है. इससे हमारी मानसिक तनाव और एंग्जाइटी बढ़ सकती है.

Breakfast Time: नाश्ता करने का सही समय नहीं जानते 90% लोग! जानिए क्या है ब्रेकफास्ट का राइट टाइम?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 18, 2023, 06:39 AM IST

RIght time for breakfast: सुबह का नाश्ता खाने का सही समय जानना बहुत महत्वपूर्ण है. अगर हम उस टाइम पीरियड में नाश्ता नहीं करते हैं, तो हमारे शरीर पर कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. टाइम पर नाश्ता न करने से हमारी बॉडी का एनर्जी लेवल कम हो सकता है और हमें दिन भर थकान व कमजोरी का अनुभव हो सकता है. इससे हमारी मानसिक तनाव और एंग्जाइटी बढ़ सकती है. वहीं, अगर हम ब्रेकफास्ट स्किप करते हैं तो हमारा इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है और ब्लड प्रेशर व डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए सही समय पर नाश्ता करना आपकी सेहत और बैलेंस लाइफस्टाइल के लिए अत्यंत जरूरी है.

सुबह ब्रेकफास्ट सही समय पर न करने से आपके शरीर में कई समस्याएं हो सकती हैं. अगर आपके शरीर को उचित ऊर्जा प्रदान नहीं होगी, तो आप सुबह से ही थकान और कमजोरी का अनुभव कर सकते हैं. इसके साथ ही, सही समय पर नाश्ता न करने से आपकी भूख बढ़ सकती है, जिससे आपको खाने के लिए अधिक समय लगेगा और यह आपके शरीर के वजन बढ़ने की संभावना को भी बढ़ा सकता है.

नाश्ता करने का सही समय?
ब्रेकफास्ट करने का सबसे रही समय सुबह 7 से 8 बजे के बीच का माना जाता है. लेकिन, अगर आप इस टाइम पीरियड में आप ब्रेकफास्ट नहीं कर पाते हैं तो सुबह 10 बजे से पहले जरूरी कर लें. वैज्ञानिकों के अनुसार, यदि आप देर से उठते हैं,  तो जागने के एक घंटे के भीतर नाश्ता करना बेस्ट टाइम होता है. यह इसलिए क्योंकि रात के उपवास के बाद हमारे शरीर को ऊर्जा की आवश्यकता होती है और सुबह को ग्लूकोज का स्तर आमतौर पर कम होता है. नाश्ता करने से हमारा पाचन तंत्र एक्टिव होता है और हमें दिन की शुरुआत के लिए ऊर्जा प्राप्त होती है.

स्वस्थ नाश्ते का विकल्प
ब्रेकफास्ट में फल, सब्जियां और अनाज का सेवन करने से शरीर को फाइबर मिलती है जो पाचन के लिए अच्छा होता है. आप विभिन्न विकल्पों में ओटमील, फलों और सब्जियों का स्मूथी, अंडा और टोस्ट शामिल कर सकते हैं. सुबह का नाश्ता खाने से भूख कम लगती है, जो अधिक खाने से बचाता है और वजन नियंत्रण में मदद करता है. इसलिए, सुबह का नाश्ता करना बहुत महत्वपूर्ण है और इसे न करना शरीर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}