Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह जल्दी उठने के इन 5 गोल्डन फायदे को जान, 10 बजे तक सोने का आनंद लगने लगेगा कम

Benefit Of Wake Up Early: घर के बड़े-बुजुर्ग हमेशा सूर्योदय से पहले उठने की सलाह देते हैं. भले ही यह बात आपको बिल्कुल बेतुकी लगे लेकिन वास्तव में यदि आप रात में जल्दी सोकर सुबह जल्दी उठते हैं तो आप अपने स्वास्थ्य में एक अलग बदलाव दे सकते हैं.

सुबह जल्दी उठने के इन 5 गोल्डन फायदे को जान, 10 बजे तक सोने का आनंद लगने लगेगा कम
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 01, 2024, 11:43 PM IST

आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में देर रात तक जागना और सुबह देर से उठना आम बात सी हो गई है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि थोड़ी सी आदत बदलकर आप अपनी जिंदगी में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं? 

जी हां, सुबह जल्दी उठने के कई फायदे हैं, जो आपको स्वस्थ और खुशहाल रहने में मदद कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें आपको रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर पूरी करने है. ऐसे में यदि आप 5 बजे उठना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 9-10 बजे तक सोना होगा. 

सुबह जल्दी उठने के फायदे-

तनाव कम होता है

देर से उठने की वजह से अक्सर हम सुबह से ही दौड़ धूप में लग जाते हैं. ऑफिस लेट होने का टेंशन, बच्चों को स्कूल तैयार करने की जल्दबाजी, नाश्ता बनाने का फेर - ये सब चीजें सुबह से ही दिमाग पर बोझ डाल देती हैं, जिससे तनाव बढ़ता है. वहीं, जल्दी उठने से आप अपने दिन की शुरुआत शांत और आराम से कर सकते हैं. इससे सारे काम तय समय पर और बिना किसी परेशानी के पूरे हो जाते हैं, जिससे तनाव दूर रहता है. 

स्फूर्ति बढ़ती है

सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करने के लिए पर्याप्त समय मिलता है. व्यायाम न सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है बल्कि मानसिक स्फूर्ति भी देता है. साथ ही, सूर्योदय की प्राकृतिक रोशनी में व्यायाम करने से विटामिन डी भी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. 

दिमाग तेज और फोकस्ड रहता है

पर्याप्त नींद के साथ-साथ, सुबह जल्दी उठने से दिमाग को भी फायदा होता है. शांत वातावरण में आप किसी भी काम पर पूरा ध्यान लगा सकते हैं. इससे आपकी सोचने समझने की क्षमता और काम करने की दक्षता बढ़ती है. 

इसे भी पढ़ें- Brain Tonics: बुढ़ापे में भी जवानों से तेज बना रहेगा दिमाग, रोज पीना शुरू कर दें ये 5 ब्रेन बूस्टिंग जूस

बेहतर नींद का पैटर्न बनता है

रात को जल्दी सोने की आदत अपने आप ही बन जाती है, जब आप सुबह जल्दी उठते हैं. इससे नींद का चक्र नियमित होता है और रात में पूरी नींद आती है. अच्छी नींद शारीरिक और मानसिक स्वस्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. 

प्रोडक्टिविटी में वृद्धि

सुबह जल्दी उठने से आपको दिन में अधिक समय मिलता है. आप अपने कामों को आराम से और पूरे फोकस के साथ कर सकते हैं. साथ ही, शांत माहौल में आप नये विचारों पर भी मंथन कर सकते हैं. इससे आपकी कार्यकुशलता बढ़ती है और आप ज्यादा प्रोडक्टिव बनते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

{}{}