Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

जादुई है मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का कॉम्बो, चेहरे पर लगाने से मिलते हैं ये फायदे

Multani Mitti Face Pack: मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक एक आसान और किफायती घरेलू नुस्खा है जो आपके चेहरे को साफ, चमकदार और जवां बनाए रखने में मदद कर सकता है.

जादुई है मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का कॉम्बो, चेहरे पर लगाने से मिलते हैं ये फायदे
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 04, 2024, 11:13 PM IST

सदियों से सौंदर्य निखार के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल होता आ रहा है. इनमें मुल्तानी मिट्टी का नाम काफी अहम है. इतना ही नहीं मुल्तानी मिट्टी को और भी फायदेमंद बनाने के लिए गुलाब जल के साथ भी मिलाया जाता है. आइए जानते हैं कैसे ये दोनों मिलकर आपके चेहरे पर निखार ला सकते हैं.

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

ऑयल कंट्रोल- मुल्तानी मिट्टी अतिरिक्त तेल को सोखने में मदद करती है, जिससे चेहरा कम चिकना दिखता है.

डेड स्किन हटाए 
मुल्तानी मिट्टी चेहरे की मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद करती है, जिससे चेहरा साफ और चमकदार दिखता है.

दाग-धब्बों को कम करे 
मुल्तानी मिट्टी में मौजूद ब्लीचिंग गुण हल्के दाग-धब्बों को कम करने में मदद कर सकते हैं.

झुर्रियों को कम करे
मुल्तानी मिट्टी त्वचा को कसावट देने में मदद करती है, जिससे चेहरे पर आने वाली झुर्रियां कम दिखाई देती हैं.

गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल अपनी खुशबू के लिए जितना जाना जाता है, उतना ही ये त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. जैसे- गुलाब जल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. गुलाब जल त्वचा के रोम छिद्रों को बंद करने में मदद करता है, जिससे त्वचा साफ और टाइट दिखती है.

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक 

आप घर पर आसानी से मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक बना सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 4 चम्मच गुलाब जल को लें. सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है.

इन बातों का रखें ध्यान

मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. किसी भी तरह की जलन होने पर इसका इस्तेमाल ना करें.अगर आपकी त्वचा रूखी है तो गुलाब जल के साथ दही या शहद मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. मुल्तानी मिट्टी को ज्यादा देर तक चेहरे पर ना लगा रहने दें, नहीं तो ये त्वचा को रूखा बना सकती है.

इसे भी पढ़ें- सुबह या रात? चेहरे को धोने के लिए कब करना चाहिए फेस वॉश का इस्तेमाल

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}