Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

फेस वॉश से पहले रोज करें चेहरे पर नारियल तेल से मसाज, मिलेंगे ये फायदे

Coconut Oil Benefits For Skin: नारियल का तेल कई सारे पोषक तत्वों से भरा होता है. ऐसे में इससे चेहरे पर मसाज करने से कई तरह के फायदे मिलते हैं, जिन्हें आप यहां इस लेख में जान सकते हैं.  

फेस वॉश से पहले रोज करें चेहरे पर नारियल तेल से मसाज, मिलेंगे ये फायदे
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 30, 2024, 07:45 PM IST

नारियल का तेल सालों से भारतीय घरों में कुकिंग से लेकर बालों तक, हर चीज में इस्तेमाल होता रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारियल तेल आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है? 

जी हां, नारियल तेल प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा को कई तरह से पोषण देते हैं. आइए जानें नारियल तेल के चार खास फायदों के बारे में-

रूखी त्वचा को करेगा दूर 

सर्दियों में या वातानुकूलित कमरों में रहने से त्वचा रूखी हो जाती है. नारियल तेल एक नेचुरल मॉइस्चराइजर की तरह काम करता है. इसमें मौजूद फैटी एसिड त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं, जिससे त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहती है. 

दमकती त्वचा का राज 

नारियल तेल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. इससे त्वचा की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं और त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है. नियमित रूप से चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से रंग साफ होता है और त्वचा जवां दिखती है.

संक्रमण से बचाव 

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. ये गुण त्वचा को बाहरी संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं. मुंहासों जैसी समस्याओं को कम करने में भी नारियल तेल कारगर साबित होता है.

इसे भी पढ़ें- Skin Damage क्यों होती है? 90 प्रतिशत स्किन प्रॉब्लम की जड़ ये 5 फूड्स, खाते समय ना करें ये गलती

मेकअप हटाने में कारगर

आपको शायद ये जानकर हैरानी होगी, लेकिन नारियल तेल एक बेहतरीन मेकअप रिमूवर भी है. यह तेल आंखों के मेकअप को भी आसानी से हटा देता है. इसके लिए आप रूई पर थोड़ा सा नारियल का तेल लगाकर चेहरे से मेकअप साफ कर सकती हैं. बाद में चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

इन बातों का रखें ध्यान

हर किसी की त्वचा अलग होती है. इसलिए नारियल का तेल लगाने से पहले ये जरूर जांच लें कि आपकी त्वचा को इससे कोई एलर्जी तो नहीं होती. अगर आपकी त्वचा बहुत ऑयली है, तो चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से बचें. नारियल का तेल लगाने के बाद चेहरे को ज्यादा देर तक धूप में ना रहें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

{}{}