trendingNow11638704
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Sulphur Food: क्या आपको पता है कच्चा प्याज खाने के फायदे? अगर नहीं, तो आज से ही खाना शुरू करें

Raw Onions Benefits For Health: खाने के साथ प्याज खाना भोजन के स्वाद को दोगुना कर देता है. हालांकि ये सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं, पके हुए प्याज से ज्यादा कच्चा प्याज सेहत को अधिक लाभ पहुंचाता है.   

Sulphur Food: क्या आपको पता है कच्चा प्याज खाने के फायदे? अगर नहीं, तो आज से ही खाना शुरू करें
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Apr 04, 2023, 12:58 PM IST

Raw Onions Benefits For Health: जिस प्रकार हर तरह का भोजन हमारे शरीर के लिए जरूरी होता है, उसी तरह प्याज भी सेहत के लिए उपयोगी माना जाता है. दरअसल, प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है. इसलिए गर्मियों में भी लू से बचने के लिए कच्चे प्याज का सेवन करने की सलाह दी जाती है. आज हम आपको बताएंगे कि कच्चा प्याज खाने से स्वास्थ्य को किस तरह से लाभ मिल सकते हैं. प्याज को पकाने से उनका स्वाद बढ़ सकता है. लेकिन इसका भरपूर तत्व कच्चा खाने से ही मिलता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. चलिए जानते हैं कच्चा प्याज खाने के फायदों के बारे में...

कच्चा प्याज खाने से सेहत को लाभ-

1. हड्डियों के लिए फायदेमंद-
कच्चा प्याज कैल्शियम का अच्छा स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने के लिए जरूरी है. कैल्शियम ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में भी मदद करता है, ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति है, जिससे हड्डी का नुकसान होता है और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है.

2. मधुमेह को कंट्रोल करता है-
कच्चे प्याज में एलिल प्रोपाइल डाइसल्फ़ाइड नामक यौगिक होता है, जो टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है. एलिल प्रोपाइल डाइसल्फ़ाइड इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाने का काम करता है, जिससे रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 

3. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर-
कच्चे प्याज में फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक सहित कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फ्री रैडिकल्स से होने वाले टिशू डैमेज से बचाने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट कैंसर और हृदय रोग सहित पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं।

4. कैंसर का खतरा कम 
कच्चे प्याज में ऑर्गनोसल्फर नामक एक यौगिक होता है, जो पेट और पेट के कैंसर सहित कई अन्य प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. ऑर्गनोसल्फर यौगिक कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोक सकता है.

5. इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है-
कच्चे प्याज में विटामिन सी होता है, जो स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक है. विटामिन सी सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है, जो संक्रमण और बीमारियों से लड़ते हैं. कच्चा प्याज खाने से सर्दी, फ्लू और अन्य सांस की बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}