trendingNow11519748
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Tea Lovers की हो गई चांदी-चांदी, एक्सपर्ट्स ने बताएं इस चाय के जबरदस्त फायदे

Foods for winter: ठंड के मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने में हर्बल टी आपकी मदद कर सकता है. इसके सेवन से आपके शरीर इम्युनिटी बढ़ती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ता है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 08, 2023, 07:04 PM IST

Health benefits of herbal tea: इन दिनों भारत के ज्यादातर इलाकों में कड़ाके की ठंड देखने को मिल रही है. हाल ये है कि राजधानी दिल्ली में पारा 2 डिग्री तक लुढ़क चुका है. इस जानलेवा ठंड से बचने के लिए लोग तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं. कोई अलाव जलाकर रात गुजार रहा है तो कोई हीटर के भरोसे दिन काट रहा है. ठंडी में लोग कई तरह के पेय पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनके शरीर की इम्युनिटी अच्छी होती है और बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स ने एक पेय पदार्थ के बारे में बताया है जिसका इस्तेमाल आपको सर्दियों की दिक्कतों से राहत दिलाएगा.

हर्बल चाय का करें इस्तेमाल

1.  हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस कड़ाके की ठंड से हर्बल टी आपको बचा सकती है. ये आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाती है जिससे मौसमी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. हर्बल टी को आप घर में बना सकते हैं. यह शरीर को अंदर से गर्माहट देती है. हर्बल टी बनाने में आप किचन में रखे कुछ मसालों मुलेठी, अदरक, तुलसी और इलायची का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि हर्बल टी से आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी बढ़ाता है जिससे खाना पचाने में आसानी होती है और अपच की समस्या दूर रहती है.

2. हर्बल टी के अलावा शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए आप देसी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. देसी घी को नेचुरल फैटगेनर के तौर पर भी जाना जाता है. यह आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है जिससे सर्दी-जुकाम समेत कई मौसमी बीमारियां आपसे दूर रहती हैं. गाय के घी को आसानी से पचाया जा सकता है और यह डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए भी फायदेमंद साबित होता है.

3. सर्दियों के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि लोगों का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे खाना पचाने में दिक्कत होती है. इसकी वजह से अपच की दिक्कत बढ़ती है और पेट दर्द होने लगता है. इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए बाजरे की रोटी का इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजरे की रोटी डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करती है और इम्युनिटी बढ़ाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}