trendingNow12343527
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

डायबिटीज को जड़ से उखाड़ फेंकेगा ये मसाला, कब और कैसे करें सेवन- जानें

Benefits of coriander seeds: धनिया हर भारतीय क‍िचन में म‍िल जाता है और ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने में भी मदद करता है. धनिया के पत्ते और बीज के कई लाभ हैं. 

डायबिटीज को जड़ से उखाड़ फेंकेगा ये मसाला, कब और कैसे करें सेवन- जानें
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Jul 19, 2024, 05:41 PM IST

Benefits of coriander seeds in hindi: धनिया सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि इसके कई और भी फायदे हैं. किचन में बिना धनिया पाउडर के सब्जी बनाना मुश्किल हो जाता है. धनिया के बीज भी खाने में एक अलग ही खुशबू लाते हैं. धनिया के बीजों का पाउडर बनाया जाता है जिसका इस्तेमाल सब्जी बनाने में किया जाता है. धनिया के पत्ते, बीज या पाउडर का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनिया के बीज कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं? धनिया में कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं. खासतौर से अगर आप डायब‍िटीज के मरीज हैं तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाह‍िए. आइये धन‍िये के बीजों के फायदों और उसे इस्‍तेमला करने के तरीकों के बारे में जानते हैं...  

धन‍िया के फायदे | Benefits of coriander seeds
डायब‍िटीज में फायदेमंद 

डायबिटीज को खान-पान और कुछ घरेलू उपायों से काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि धनिया के बीजों में कुछ ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो एंटी-हाइपरग्लाइसेमिक, इंसुलिन डिस्चार्जिंग और इंसुलिन जैसी क्रिया पैदा करते हैं. इससे शरीर में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है. 

कोलेस्‍टॉल कंट्रोल
कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना सेहत के लिए खतरे का संकेत है. इससे हृदय रोग का खतरा तेजी से बढ़ता है. हाई कोलेस्ट्रॉल से स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए आप धनिया के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. धनिया के बीजों में कोरिएंडरिन नामक कंपाउंड होता है, जो लिपिड पाचन की प्रक्रिया को नियंत्रित करता है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. 

पाचन बेहतर बनाने के ल‍िए 
धनिया के बीज में डायटरी फाइबर होता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं. ये चीजें लीवर को स्वस्थ रखने और उसके कामकाज को बेहतर बनाने में मदद करती हैं. अपच से पीड़ित लोगों के लिए धनिया के बीज का पानी फायदेमंद होता है. 

त्‍वचा के लि‍ए  
कई शोधों से पता चला है कि धनिया के बीज त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं. यह एक्जिमा, खुजली, चकत्ते और सूजन को काफी हद तक ठीक कर सकता है. धनिया में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो मुंह के छालों और घावों को तेजी से भरने में मदद करते हैं. 

बालों के ल‍िए फायदेमंद 
अगर बाल तेजी से झड़ रहे हैं और बाल बहुत कमजोर हो रहे हैं तो इसमें धनिया के बीज फायदेमंद हो सकते हैं. बालों को झड़ने से रोकने के लिए धनिया के बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह नए बालों के विकास में भी मदद करता है और बालों की कमजोर जड़ों को मजबूत करता है. 

ऐसे करें इस्‍तेमाल 
अपनी सब्जियों और सलाद में हरा धनिया जरूर खाएं. इसके अलावा सब्जियों में धनिया पाउडर का इस्तेमाल करें. धनिया के बीज का पानी भी कारगर है. इसके लिए रात को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच धनिया के बीज भिगो दें. सुबह इस पानी को ऐसे ही या छानकर गुनगुना करके पी लें. 

Read More
{}{}