trendingNow12384710
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बाथरूम की टाइल्स पर जमे दाग कैसे हटाएं? सीख लीजिए क्लीनिंग हैक्स

बाथरूम की टाइल्स पर अगर गंदगी जमी हो, तो ये कई बीमारियों का कारण बन सकती है, साथ ही इससे घर की खूबसूरती को भी झटका लगता है, ऐसे में आपको कुछ उपाय जरूर करने चाहिए.

बाथरूम की टाइल्स पर जमे दाग कैसे हटाएं? सीख लीजिए क्लीनिंग हैक्स
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 15, 2024, 08:01 AM IST

Bathroom Tiles Cleaning Tips: बाथरूम की टाइल्स को साफ और चमकदार बनाए रखना हर किसी के लिए एक चैलेंजिग काम हो सकता है. टाइल्स पर पानी के दाग, साबुन के दाग, और गंदगी जमने से वो अजीब और बेढंगे दिखने लगते हैं. लेकिन फिक्र न करें, यहां कुछ आसान और असरदार उपाय बताए गए हैं जिनसे आप अपने बाथरूम की टाइल्स को फिर से चमकदार बना सकते हैं.

बाथरूम की टाइल्स कैसे साफ करें? 

1. सफेद सिरका और पानी का मिश्रण

सफेद सिरका एक बहुत ही इफेक्टिव क्लीनिंग एजेंट है. एक स्प्रे बोतल में सफेद सिरका और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं. इस मिश्रण को टाइल्स पर स्प्रे करें और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद एक स्क्रबर या ब्रश की मदद से टाइल्स को रगड़ें. दाग आसानी से हट जाएंगे और टाइल्स नई जैसी चमक उठेंगी.

2. बेकिंग सोडा और सिरका का पेस्ट

बेकिंग सोडा भी एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट है जो दाग और गंदगी को असरदार ढंग से हटाता है. बेकिंग सोडा और सिरका का पेस्ट बनाएं और इसे टाइल्स पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर स्क्रबर की मदद से रगड़ें. बेकिंग सोडा दाग को उठाता है और सिरका उसे धोने में मदद करता है, जिससे टाइल्स फिर से चमकने लगती हैं.

3. नींबू का रस

नींबू का रस एक नेचुरल क्लीनिंग एजेंट है जो टाइल्स से दाग और गंध को हटाने में मदद करता है. नींबू के रस को सीधे टाइल्स पर लगाएं और इसे 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद, एक ब्रश की मदद से टाइल्स को साफ करें. नींबू का रस न केवल दाग को हटाएगा बल्कि एक ताजगी भरी खुशबू भी छोड़ जाएगा.

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा

अगर टाइल्स पर जमे दाग बहुत ही जिद्दी हैं, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा का मिश्रण इस्तेमाल करें. बेकिंग सोडा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे टाइल्स पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर स्क्रबर से रगड़ें. ये मिश्रण गहरे दागों को भी प्रभावी ढंग से हटा देता है.

5. नियमित सफाई

टाइल्स पर दाग जमने से रोकने के लिए नियमित सफाई बेहद जरूरी है. हर कुछ दिनों में टाइल्स को साफ करें ताकि गंदगी और दाग जमा न हो सकें. इसके लिए आप किसी भी हल्के क्लीनिंग एजेंट का उपयोग कर सकते हैं.

6. प्रोफेशनल क्लीनिंग

अगर आपके बाथरूम की टाइल्स बहुत अधिक गंदी हो गई हैं और घरेलू उपाय कारगर नहीं हो रहे हैं, तो प्रोफेशनल क्लीनिंग सर्विसेज का सहारा लें. वो खास मशीनों और क्लीनिंग एजेंट्स का इस्तेमाल करके टाइल्स को नए जैसा बना सकते हैं.

Read More
{}{}