trendingNow11390127
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम की गंदी से गंदी टाइल चुटकी में होगी साफ, इस्तेमाल करें किचन में रखी ये चीज

Cleaning Hacks: बाथरूम की टाइल्स की सफाई करने के लिए घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे टाइल एकदम चमकने लगेगी.

Bathroom Cleaning Tips: बाथरूम की गंदी से गंदी टाइल चुटकी में होगी साफ, इस्तेमाल करें किचन में रखी ये चीज
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 11, 2022, 02:42 PM IST

How to Clean Bathroom Tiles: बाथरूम में ज्यादातर समय पानी का इस्तेमाल होता है और इस वजह से टाइल्स काफी गंदी हो जाती हैं. बाथरूम टाइल की सफाई के लिए मार्केट में स्टीम क्लीनर, ब्लीच या अमोनिया जैसे केमिकल क्लीनिंग मौजूद हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल कर भी बाथरूम टाइल्स को चमका सकते हैं. तो चलिए आपको बाथरूम की टाइल्स साफ करने के कुछ टिप्स बताते हैं.

बेकिंग सोडा और नींबू से करें सफाई

बाथरूम की टाइल्स को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले टाइल्स पर गर्म पानी डालें. इससे टाइल्स पर लगी गंदगी निकालने में आसानी होती है. इसके बाद आधा कप बेकिंग सोडा, आधा कप नींबू का रस और आधी बाल्टी गर्म पानी मिलाएं. इसके बाद स्पंज को गिलाकर टाइल्स को रगड़कर साफ करें. इसके बाद 5 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर गिले स्पंज से रगड़कर टाइल्स को साफ कर लें और पानी से धो दें.

विनेगर से करें टाइल्स की सफाई

विनेगर (Vinegar) का इस्तेमाल चाइनीज फूड बनाने में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विनेगर का इस्तेमाल कर बाथरूम की टाइल्स (Bathroom Tiles) भी चमका सकते हैं. इसके लिए सफेद सिरका और पानी समान मात्रा में मिला लें. इसके बाद मिश्रण में एक कपड़ा या स्पंज को भिगाकर टाइल्स को रगड़ें और फिर साफ पानी से धो लें.

ब्लीज से आसानी से साफ होगी टाइल

ब्लीज का इस्तेमाल कई चीजों में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इससे बाथरूम की टाइल भी साफ की जा सकती है. इसके लिए पानी और ब्लीच 3:1 के अनुपात में मिलाकर एक घोल तैयार करें. इसके बाद घोल को एक स्प्रे बोतल भर लें और फिर बाथरूम की टाइल पर स्प्रे करें और फिर कपड़े से पोछकर साफ करें. इससे पुरानी टाइल एकदम चमकने लगेगी.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}