trendingNow12327183
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बारिश में भीगने का है शौक, तो जान लें बरसात का पानी स्किन को कैसे करता है डैमेज


Monsoon Skin Care Tips: यदि आप भी बरसात में जानबूझ कर भीगते रहते हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप बारिश के पानी के नुकसान के बारे में जान सकते हैं.   

बारिश में भीगने का है शौक, तो जान लें बरसात का पानी स्किन को कैसे करता है डैमेज
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 08, 2024, 06:29 PM IST

कुछ लोगों को बारिश का मौसम इतना पसंद होता है कि वह बरसात में घंटों मजे से गीले होने का मजा लेते हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि चुभती जलती गर्मी के बाद बारिश का मौसम राहत लेकर आता है और खुशनुमा होता है. 

लेकिन आसमान से बरसने वाला पानी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है. जी हां, प्रदूषण की वजह से बारिश का पानी आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है. आइए, जानें कैसे:

बारिश में भीगने के नुकसान-

- बारिश की बूंदें गिरने से पहले हवा में मौजूद प्रदूषकों को सोख लेती हैं. ये प्रदूषक धूल, मिट्टी, केमिकल और धुएं के कण हो सकते हैं. ये प्रदूषित बूंदें त्वचा पर जमकर के उसे रुखा और बेजान बना सकती हैं, साथ ही जलन और खुजली भी पैदा कर सकती हैं.

- प्राकृतिक रूप से बारिश का पानी थोड़ा अम्लीय होता है. यह अम्लता त्वचा के प्राकृतिक pH संतुलन को बिगाड़ सकती है, जिससे त्वचा रूखी, खुजलीदार और और संवेदनशील बन सकती है. 

- प्रदूषित जल स्रोतों से होकर बहने वाला बारिश का पानी बैक्टीरिया और फंगस को जन्म दे सकता है. ये त्वचा पर संक्रमण का खतरा बढ़ा देते हैं, खासकर खुले घावों या रूखी त्वचा पर.

इसे भी पढ़ें- मसूर दाल का पेस्ट चेहरे पर लगाने के 6 फायदे, हर कोई पूछेगा जवां त्वचा का राज

बचाव के लिए करें ये काम 

जब ज्यादा जरूरी न हो तो बारिश में ज्यादा देर तक ना घूमें. छाता या रेनकोट का इस्तेमाल करें. अगर आप भीग जाते हैं तो साफ तौलिये से जल्दी से जल्दी खुद को पोंछ लें. इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. बारिश के मौसम में त्वचा रूखी हो जाती है, इसलिए हल्का मॉइस्चराइजर लगाना न भूलें. साथ ही अगर आपको बारिश के पानी से त्वचा में कोई गंभीर समस्या हो जाए, तो त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}