trendingNow11440769
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Kidney Health: किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं ये आदतें, आज ही छोड़ दें वरना होगी दिक्‍कत

Liver pain treatment: अगर आप चीनी का ज्यादा सेवन करते हैं तो ये आपके लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है.  जो लोग ज्यादा मिठाईयां खाते हैं, उनके शरीर में केमिकल बनने लगते हैं, जो लिवर को नुकसान पहुंचाता है. 

Kidney Health: किडनी को बुरी तरह डैमेज करती हैं ये आदतें, आज ही छोड़ दें वरना होगी दिक्‍कत
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 14, 2022, 02:29 PM IST

kidney damage symptoms: आप अपनी स्किन की केयर तो खुब करते होंगे, लेकिन कभी आपने किडनी के बारे में सोचा है. किडनी की परवाह करना कितना जरूरी होता है? अगर आप अपे लिवर का सही तरीके से ध्‍यान नहीं रखेंगे तो आपको कई बीमारियां घेर सकती है. आज के समय में कई लोगों को किडनी से संबंधित बीमारी हो रही है. इस तरह की समस्‍या होने के पीछे कुछ प्रमुख कारण है जैसे पर्याप्‍त नींद न लेना. किडनियां हमारे शरीर के लिए योद्धा की तरह होती है. जो शरीर से अपशिष्ट तरल पदार्थ को बाहर करने में मदद करती है. इसे हेल्‍दी रखना बहुत जरूरी होता है. आप भी इन बुरी आदतों को आज से ही छोड़ दें.  

पानी

शरीर में पानी की पर्याप्‍त मात्रा होनी चाहिए, इसके लिए जरूरत के मुताबिक पानी पिएं क्‍योंकि ऐसा न करने से किडनी और लिवर सहित कई अंग खराब होते हैं. आपको बता दें कि पर्याप्त मात्रा में तरल होने पर ही लिवर सामान्य रूप से काम करता है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए तो लिवर से संबंधित कई समस्या हो सकती हैं. यहां तक की लिवर ट्रांसप्लांट की नौबत भी आ सकती है.

नींद पूरी लें 

अगर आप पूरी तरीके से हेल्‍दी रहना चाहते हैं तो पर्याप्‍त नींद लें. साइंसडेली की एक रिपोर्ट के बताया गया है अगर सिर्फ एक रात पूरी नींद न लें तो भी उसका असर लिवर पर होता है और इस वजह से लिवर ग्लूकोज बनाने में असमर्थ रहता है. 

धूम्रपान और शराब 

शराब आपके लिवर को सीधे नुकसान पहुंचाती है, लोगों को ये बात पता भी होती है, फिर भी बहुत ही कम लोग इसे फॉलो करते हैं. धूम्रपान करने से लिवर पर विषाक्त प्रभाव पड़ता है. जो लोग शराब और धूम्रपान करते हैं, उनका लिवर गंभीर रूप से कमजोर होने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}