trendingNow12371123
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मां के दूध से नहीं भर रहा शिशु का पेट, ऊपर का Doodh देने की बजाय इन 8 फूड्स से बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क

How To Increase Breast Milk: स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए सही आहार चुनना उनके और उनके शिशु के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. ऐसे में यदि दूध कम बन रहा है तो यहां बताए गए फूड्स खाना फायदेमंद साबित हो सकता है.   

मां के दूध से नहीं भर रहा शिशु का पेट, ऊपर का Doodh देने की बजाय इन 8 फूड्स से बढ़ाएं ब्रेस्ट मिल्क
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 08, 2024, 04:10 PM IST

शिशु के लिए मां दूध अमृत के समान माना जाता है. इसमें एंटीबॉडी और अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं. इसका प्रभाव शिशु के वर्तमान पर ही नहीं बल्कि भविष्य के सेहत पर भी पड़ता है. ऐसे में हर मां को अपने बच्चे के बेहतर सेहत के लिए लंबे समय तक ब्रेस्टफीड करवाने की सलाह दी जाती है. लेकिन कई बार स्तन में दूध पर्याप्त मात्रा में ना बनने के कारण बच्चे की भूख मिटाने के लिए ऊपर का दूध देने के अलावा विकल्प नहीं रह जाता है. 

मैरिंगो एशिया हॉस्पिटल, गुरुग्राम की प्रसूति और आनुवंशिकी विभाग की नैदानिक निदेशक डॉ. पल्लवी वसल बताती हैं कि ब्रेस्ट मिल्क का प्रोडक्शन कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें सामान्य स्वास्थ्य, हाइड्रेशन और पोषण शामिल हैं. हालांकि, कुछ फूड्स हैं जो मां के लिए दूध की आपूर्ति को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बच्चे के साथ खुद मां के लिए भी जरूरी ब्रेस्टफीड करवाना, जानें इसके फायदे

 

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने वाले फूड्स

ओट्स- आयरन और फाइबर से भरपूर ओट्स ब्रेस्ट मिल्क बनाने में मदद कर सकता है. ये वे ऊर्जा प्रदान करते हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल को रखता है, जो ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली माताओं के लिए बहुत जरूरी होता है. 

मेथी- सदियों से मेथी के बीजों का इस्तेमाल स्तन में दूध बढ़ाने के लिए किया जा रहा है. इसे ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाएं चाय के रूप में या भोजन में मिलाकर खा सकते हैं.

सौंफ- पौधे के बीजों में फाइटोएस्ट्रोजेन होते हैं, जो दूध उत्पादन को बढ़ा सकते हैं. ऐसे में सौंफ की चाय स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

नट्स और बीज- बादाम, अलसी के बीज और चिया के बीजों में फैटी एसिड और प्रोटीन होते हैं जो स्तन के दूध के निर्माण को बढ़ाते हैं. ऐसे में यदि ब्रेस्ट मिल्क बच्चे के लिए पर्याप्त नहीं बन पा रहा है तो इसका सेवन करना मददगार हो सकता है. 

दूध और डेयरी उत्पाद- दूध और अन्य डेयरी उत्पादों का सेवन शरीर को अधिक दूध का उत्पादन करने में मदद करता है, जो प्रोटीन के सेवन में वृद्धि के माध्यम से बनता है. इसके अलावा, इससे शरीर को कैल्शियम भी मिलता है, जो मां और शिशु दोनों के लिए आवश्यक है.

दाल- प्रोटीन में उच्च और स्तनपान कराने में सक्षम, दाल एक महान खाद्य स्रोत है. इनमें आयरन और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है.

बाजरा और दलिया- ये साबुत अनाज न केवल निरंतर ऊर्जा स्तर प्रदान करते हैं बल्कि पोषक तत्वों में भी उच्च होते हैं. ये पचने में आसान होते हैं और दूध उत्पादन में मदद करते हैं. 

इसे भी पढ़ें- Breastfeeding कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए इन फूड्स का सेवन, बिगड़ सकती है बच्चे की तबीयत

 

हाइड्रेशन और संतुलित आहार जरूरी

हेल्थ एक्सपर्ट बताती हैं कि दूध उत्पादन के लिए पर्याप्त हाइड्रेशन आवश्यक है. स्तनपान कराने वाली माताओं को पूरे दिन बहुत सारा पानी, हर्बल चाय और प्राकृतिक रस पीना चाहिए. इसके अलावा, संतुलित आहार लेना भी महत्वपूर्ण है जिसमें फल, सब्जियां, लीन प्रोटीन और साबुत अनाज शामिल हों.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}