trendingNow11655493
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Hair Loss Treatment: झड़ते-झड़ते सिर के बाल हो गए हैं आधे? आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, नहीं होगा Hair Fall

Hair Care Tips: आज हम आपके लिए झड़ते बालों को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के आयुर्वेद उपचार बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप बालों को मजबूत, लंबा, घना व खूबसूरत बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं झड़ते बालों को रोकने के आयुर्वेद उपचार.

Hair Loss Treatment: झड़ते-झड़ते सिर के बाल हो गए हैं आधे? आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, नहीं होगा Hair Fall
Stop
Pooja Attri|Updated: Apr 16, 2023, 07:48 PM IST

Ayurvedic Ways To Cure Hair Fall: बाल आपकी खूबसूरती में चार-चांद लगाते हैं. लेकिन आज की लाइफस्टाइल, खान-पान और प्रदूषण के चलते बालों का झड़ना एक आम समस्या बन गया है. साथ ही इससे आपके बाल धीरे-धीरे पतले होते जा रहे हैं. ऐसे में आप गंजेपन के शिकार भी हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए झड़ते बालों को रोकने और बालों के विकास को बढ़ावा देने के आयुर्वेद उपचार बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप बालों को मजबूत, लंबा, घना व खूबसूरत बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (Ayurvedic Ways To Cure Hair Fall) झड़ते बालों को रोकने के आयुर्वेद उपचार.....

आंवला
आंवला (भारतीय आंवला) बालों की किसी भी समस्या के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है. यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. आप अपने बालों पर आंवले के तेल या रस का उपयोग कर सकते हैं या इसके लाभों को पाने के लिए रोजाना आंवले का सेवन कर सकते हैं.

भृंगराज
भृंगराज एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है. यह बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करता है. आप भृंगराज तेल का उपयोग कर सकते हैं या इसके पत्तों से पेस्ट बना सकते हैं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं.

नीम 
नीम एक प्राकृतिक एंटीफंगल और जीवाणुरोधी एजेंट है जो रूसी और अन्य स्कैल्प के संक्रमण को रोकने में मदद करता है जिससे अत्यधिक बाल झड़ सकते हैं. इसके लिए आप नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं या इसके पत्तों का पेस्ट बना सकते हैं.

गुड़हल 
गुड़हल एक और आयुर्वेदिक उपाय है जो बालों की जड़ों को मजबूत करने और बालों को नुकसान से बचाने में मदद करता है. अत्यधिक बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप गुड़हल के तेल या पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं.

नारियल तेल
नारियल का तेल एक प्राकृतिक उपचार है जिसका आयुर्वेद में बालों के झड़ने के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. यह बालों के रोम को पोषण देने में मदद करता है और स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है. आप अपने बालों और खोपड़ी पर नारियल का तेल लगाकर कुछ घंटों या रात भर के लिए छोड़ दें और फिर इसे एक माइल्ड शैम्पू से धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}