trendingNow12132632
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

खांस-खांस कर हो गया है बुरा हाल? खांसी से पाना चाहते हैं जल्दी राहत तो न करें ये 3 गलतियां

भारत के अधिकतर राज्यों में मौसम सर्दी से गर्मी की ओर धीरे-धीरे बदल रहा है. इस बदलते मौसम में कई बार खांसी-जुकाम होना भी आम बात है. लेकिन, कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस समस्या से बच सकते हैं.

खांस-खांस कर हो गया है बुरा हाल? खांसी से पाना चाहते हैं जल्दी राहत तो न करें ये 3 गलतियां
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 28, 2024, 04:00 PM IST

भारत के अधिकतर राज्यों में मौसम सर्दी से गर्मी की ओर धीरे-धीरे बदल रहा है. सुबह और शाम जहां अभी भी मौसम ठंड है, वहीं दिन में निकलती तेज धूप लोगों को परेशान कर रही है. इस बदलते मौसम में कई बार खांसी-जुकाम होना भी आम बात है. लेकिन, कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस समस्या से बच सकते हैं.

आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर डिंपल जांगड़ा ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर कर खांसी होने पर तीन गलतियों के बारे में बताया, जिन्हें आपको नहीं करना चाहिए. चलिए जानते हैं वो तीन गलतियां कौन सी हैं?

1. डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन
खांसी होने पर पहली गलती है डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करना नहीं करना चाहिए. दूध, दही, छाछ, पनीर, चीज, दही आदि सभी डेयरी प्रोडक्ट्स शरीर में बलगम बढ़ाते हैं, जिससे खांसी और बढ़ जाती है. कम से कम पांच से दस दिनों के लिए प्लांट बेस्ड डाइट (पौधे-आधारित आहार) लें और परिणाम देखें. आपको वही खाना चाहिए जो हल्का और आसानी से पचने वाला हो, ताकि आपका शरीर अपनी सारी एनर्जी खांसी से लड़ने में लगा सके.

2. गर्म पानी से गरारे न करना
गर्म पानी से गरारा न करना दूसरी बड़ी गलती है. गुनगुना पानी, हल्दी और नमक से दिन में पांच से सात बार या हो सके तो हर घंटे गरारे करें. इससे गले के पार्ट में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है.

3. जरूरी तेलों का उपयोग
आप घर में डिफ्यूजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पुदीना, रोजमेरी, अजवाइन, लैवेंडर, बर्गमोट, लोबान और यहां तक कि नीलगिरी के तेल जैसे आवश्यक तेलों का उपयोग करें. इससे हवा और ब्रोंकियल पार्ट में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है. शहर में प्रदूषण की वजह से काफी सारे लोगों को बार-बार खांसी होने का खतरा रहता है.

जीवन में एक बार आयुर्वेदिक डॉक्टर से जरूर मिलें
डॉक्टर डिंपल ने आगे कहा कि जीवन में कम से कम एक बार आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह लें. मुझे वासरिस्टम, व्योषादि वातकम और करपड़ी चूर्ण दिया गया था. मैंने लगभग यह बोतल पूरी कर ली है. यह 24 घंटों के भीतर खांसी से छुटकारा पाने में मदद करता है. एक बार जब आपके पास डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन हो, तो आप अपने बच्चे की सेहत का भी घर पर ही ख्याल रखना शुरू कर सकते हैं.

Read More
{}{}