trendingNow12159431
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

शरीर में हमेशा बना रहता है दर्द? ये 3 आयुर्वेदिक नुस्खे दिला सकते हैं फौरन आराम

जिंदगी आजकल एक तेज रफ्तार दौड़ सी हो गई है, ऑफिस का काम, घर की जिम्मेदारियां, ऊपर से कभी न खत्म होने वाली भागदौड़ - मानो हम खुद को भूल ही गए हैं. इस भागदौड़ में सबसे पहला शिकार हमारा शरीर होता है. 

शरीर में हमेशा बना रहता है दर्द? ये 3 आयुर्वेदिक नुस्खे दिला सकते हैं फौरन आराम
Stop
Shivendra Singh|Updated: Mar 16, 2024, 02:30 PM IST

जिंदगी आजकल एक तेज रफ्तार दौड़ सी हो गई है, ऑफिस का काम, घर की जिम्मेदारियां, ऊपर से कभी न खत्म होने वाली भागदौड़ - मानो हम खुद को भूल ही गए हैं. इस भागदौड़ में सबसे पहला शिकार हमारा शरीर होता है. कभी पीठ में दर्द, कभी कंधों में जकड़न, तो कभी घुटनों में चुभन... ये सारी तकलीफें हमें परेशान कर देती हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार इन सबका कारण हमारे शरीर में 'वात दोष' का असंतुलन हो सकता है. आयुर्वेद की एक्सपर्ट डॉक्टर डिंपल जांगड़ा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट वात के असंतुलन को दूर करने के 3 आसान उपाय, ताकि आप फिर से एनर्जी से भरपूर महसूस करें. चलिए उसके बारे में जानते हैं.

1. कच्चा और सूखा खाना कम खाएं
कच्चे फूड पाचन तंत्र पर ज्यादा जोर डालते हैं. इन्हें पचाने के लिए शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. साथ ही ये शरीर में ड्राइनेस और रुखापन बढ़ाते हैं, जिससे दर्द के प्रति सेंसिटिविटी बढ़ जाती है. कच्चे फूड की जगह गर्म, अच्छी तरह पका हुआ भोजन लें, जिसमें हल्का मसाला, हल्का नमक और पर्याप्त मात्रा में नमी हो. उदाहरण के लिए, एक कटोरी दलिया आपके पेट के लिए गर्म गले लगाने की तरह है और शरीर के दर्द को कम करने में मदद करता है.

2. खट्टी चीजों से परहेज करें
नींबू, टमाटर, इमली, सेब का सिरका, टैंजरीन (संतरे जैसा फल), इमली आदि खट्टे पदार्थ भी दर्द के प्रति आपकी सेंसिटिविटी बढ़ा देते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में खट्टे पदार्थ होने पर आपका नर्वस सिस्टम ज्यादा सेंसिटिव हो जाता है. आपने देखा होगा कि बच्चा जब नींबू चाटता है तो वह मुंह सिकोड़ लेता है. उसी तरह, जब आप बहुत ज्यादा खट्टी चीजें खाते हैं तो आपका नर्वस सिस्टम भी ऐसे ही सिहरता है.

3. लहसुन के तेल से मालिश
एक लहसुन की कली, छिलके समेत, जैतून के तेल, नारियल के तेल, बादाम के तेल, रेंड के तेल या तिल के तेल (रसोई में मौजूद कोई भी तेल) में उबालें. इसे हल्का गर्म रहते हुए ही लें. इसे पूरे शरीर पर मालिश करें और कम से कम 20 मिनट के लिए धूप में बैठें. इससे शरीर में विटामिन डी का अब्जॉर्शन बढ़ता है. यह दर्द कम करने और जोड़ों, मसल्स और नसों को मजबूत बनाने और उन्हें चिकनाई देने में मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}