trendingNow11494576
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Cholesterol Diet: सर्दियों में तेजी से बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक से बचना है तो इन चीजों से बना लें दूरी

Winter Diet: अगर हार्ट अटैक से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी है. कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.   

कोलेस्ट्रॉल कम करने के तरीके
Stop
rakshita|Updated: Dec 21, 2022, 08:17 AM IST

Cholesterol In Winter: सर्दियों के दिनों में हार्ट अटैक (Heart Attack)  आने का खतरा ज्यादा रहता है. इन दिनों कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) की मात्रा में बढ़ोतरी देखी जाती है. ऐसा हमारे खान-पान की वजह से होता है. दरअसल सर्द मौसम में हमारी डाइट में बहुत बदलाव आ जाते हैं. हम कुछ ऐसी चीजें हमारी डाइट का हिस्सा बन जाती हैं जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकती हैं. अगर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना है तो कुछ चीजों को खाने से दूरी बनाना जरूरी है. 

तला-भुना खाना

सर्दियों में गरम-गरम और मसालेदार खाने का मन करता है. इन दिनों में कभी पकोड़े तो कभी समोसे बनाकर खाए जाते हैं. ज्यादा तेल खाने की वजह से कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है. तेल हाई कोलेस्ट्रॉल के सबसे बड़े कारणों में से एक है. 

मीठी चीजें

सर्दियों के दिनों में मीठी चीजें जमकर खाई जाती हैं. इन दिनों में ज्यादातर लोग कॉफी, चाय, हलवा और मिठाई जैसी चीजों का सेवन करना पसंद करते हैं. इन चीजों में सैचुरेटेड फैट ज्यादा पाया जाता है. ये हार्ट को नुकसान पहुंचाता है. ऐसी चीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए.

रेड मीट

नॉनवेजिटेरियन लोग सर्दियों में मांस-मछली के साथ रेड मीट बड़े शौक के साथ खाते हैं. रेड मीट खाना कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा नहीं है. रेड मीट में सैचुरेटेड फैट ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. सर्दियों के दिनों में रेड मीट के बजाय चिकन या मछली खाना फायदेमंद है. 

फास्ट फूड

फास्ट फूड खाने में बेशक टेस्टी लगता है, लेकिन सेहत के लिए फास्ट फूड बिल्कुल भी अच्छा नहीं है. इनमें आमतौर परे मैदे का इस्तेमाल किया जाता है. ये हार्ट और ब्लड सर्कुलेशन को नुकसान पहुंचाता है. 

चीज और पनीर

चीज खाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. चीज में कैल्शियम और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसमें सेचुरेटेड फैट की मात्रा भी ज्यादा होती है. सर्दियों के दिनों में ज्यादा चीज खाने की वजह से सेहत के नुकसान पहुंच सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}