Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

डिनर टाइम पर गलती से भी न खाएं ऐसी चीजें, सुकून की नींद में पड़ सकता है खलल

डिनर एक अहम मील होता है, इसलिए हम इस वक्त क्या खा रहे हैं इसका खास ख्याल रखना होगा, वरना हमारी स्लीप पर नेगेटिव इफेक्ट पड़ सकता है

डिनर टाइम पर गलती से भी न खाएं ऐसी चीजें, सुकून की नींद में पड़ सकता है खलल
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Apr 27, 2024, 06:30 AM IST

Do Not Eat These Things Before Sleeping:  नींद की कमी की वजह से इंसान कई खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकता है. अगर आपके साथ भी नींद पूरी नहीं होने जैसी कोई समस्या है तो एक बार अपनी थाली में परोसी गई चीजों की तरफ जरूर देखें, क्योंकि खान-पान आपकी नींद पर बड़ा आसर डालता है. इसलिए फूड हैबिट्स पर ध्यान देना बेहद जरूरी है.

अच्छी सेहत के लिए नींद जरूरी

अच्छी सेहत का नींद से गहरा संबंध होता है. नींद की कमी (Insomnia) से इंसान कई खतरनाक बीमारियों का शिकार हो सकता है. इनमें दिल की बीमारी, कमजोर इम्युनिटी, ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क, डिप्रेशन जैसी समस्याएं शामिल हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रीशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि हमें सोने से पहले अनहेल्दी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

रात को सोने से पहले इन चीजों का न करें सेवन

1. कैफीन युक्त ड्रिंक्स
रात में खाना खाते वक्त प्याज या टमाटर जैसी चीजों के साथ-साथ एल्कोहल और कैफीन की मात्रा को मॉनिटर करना जरूरी है. आप इस बात का भी ख्याल रखें कि स्लीपिंग पैटर्न को प्रभावित करने वाला कैफीन कई तरह के खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स में पाया जाता है. चाय, कॉफी और विभिन्न प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक्स में कैफीन मिला होता है. यह चॉकलेट और दर्द में आराम देने वाली दवाओं में भी हो सकता है. इसलिए रात में सोने से पहले इन चीजों का सेवन करने से बचें.

2. टमाटर 
क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले टमाटर खाना भी आपकी नींद के लिए अच्छा नहीं है. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर एसिड रिफलक्स का कारण बन सकता है और डाइजेशन से जुड़ी दिक्कतें बढ़ा सकता है. एक रिपोर्ट से अनुसार, रात टमाटर का सेवन बेचैनी बढ़ा सकता है और फिर बहुत कम संभावना है कि आप पर्याप्त और आरामदायक नींद ले पाएं.

3. प्याज 

टमाटर के अलावा प्याज भी एक ऐसी चीज है, जो आपके डायजेस्टिव सिस्टम के साथ खिलवाड़ कर सकती है. प्याज पेट में गैस बनाने का काम करती है. ये गैस आपके पेट के दबाव को प्रभावित करती है, जिससे एसिड ऊपर गले की तरफ बढ़ता है. खासतौर से जब आप सीधे लेट जाते हैं. हैरानी की बात ये है कि कच्चा या पका हुआ प्याज दोनों ही ऐसी दिक्कत पैदा कर सकता है.इसलिए रात को सोने से पहले आप प्याज के सेवन से जितना हो सकें बचें.

कितने घंटे सोना जरूरी?

जब नींद पूरी नहीं होती तो ब्रेन फंक्शन के साथ-साथ शरीर पर भी बुरा असर पड़ सकता है. दिन में 7 घंटे से कम नींद लेने वालों का वजन कंट्रोल नहीं रहता है और सामान्य लोगों की तुलना में वे मोटापे का जल्दी शिकार होते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}