trendingNow11939454
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Diwali से पहले ही बढ़ने लगा है प्रदूषण, अस्थमा के मरीज इस तरह रखें अपना ध्यान

Delhi pollution:  बढ़ते प्रदूषण  सांस के मरीजों को इस समय अपना खास ध्यान रखना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ते प्रदूषण में अगर सांस के मरीज अपना ध्यान नहीं रखेंगे तो इससे उनको अस्थमा का अटैक आ सकता है. जिसकी वजह  से आपकी जान भी जा सकती है.इसलिए हम यहां आपको बताएंगे कि अस्थमा के मरीजों को किस तरह से अपना ध्यान रखना चाहिए?

Diwali से पहले ही बढ़ने लगा है प्रदूषण, अस्थमा के मरीज इस तरह रखें अपना ध्यान
Stop
Jagrati Singh|Updated: Nov 01, 2023, 01:24 PM IST

Asthma Patients Health Tips: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण लोंगो का सांस लेना मुश्किल हो गया है. वहीं दिवाली आने से पहले ही दिल्ली की हवा प्रदूषित होने लगती है. ऐसे में अगर आप सांस के मरीज है तो आपके लिए यह समय मुश्किल से भरा होता है. इसलिए सांस के मरीजों को इस समय अपना खास ध्यान रखना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि बढ़ते प्रदूषण में अगर सांस के मरीज अपना ध्यान नहीं रखेंगे तो इससे उनको अस्थमा का अटैक आ सकता है. जिसकी वजह  से आपकी जान भी जा सकती है.इसलिए हम यहां आपको बताएंगे कि अस्थमा के मरीजों को किस तरह से अपना ध्यान रखना चाहिए?

अस्थमा के मरीज इस तरह से रखें अपना ध्यान-
1-  अस्थमा के मरीज अगर कहीं बाहर घूमने जा रहे हैं तो उनको अपना खास ध्यान रखना चाहिए. इसके लिए उनको हमेशा अपने साथ में इन्हेलर रखना चाहिए. 

2- अस्थमा के मरीजों को सबसे ज्यादा अपनी डाइट पर ध्यान देना चाहिए इसके लिए अस्थमा के मरीज एक ही बार में खाना ना खाएं. सांस के मरीजों को हर 2 घंटे में कुछ न कुछ खाना चाहिए. वहीं खाने में ऑयली फूड्स न खाएं क्योंकि इससे गले में खराश की दिक्कत हो सकती है. जिसकी वजह से घुटन महसूस हो सकती है.

3-अगर आप अस्थमा के मरीज है तो आपको रोजाना रात में सोने से पहले एक गर्म पानी जरूर पीना चाहिए ऐसा करने से आपका पाचन ठीक रहता है. और आपको सांस लेने में दिक्कत नहीं होती है. 

4-सांस के मरीजों को रोजाना हल्दी वाला दूध पीना चाहिए. इसे रोजाना रात में पिएं पीने से रोग इम्यूनिटी तेज होती है. ऐसा करने से सांस लेने दिक्कत नहीं होती है.

5-सांस के मरीजों को ऐसी जगहों पर नहीं जाना चाहिए जहां अधिक पटाखे फोड़े जा रहे हैं. अगर आप जा भी रहे हैं तो चेहरे को रुमाल से ढककर जाए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Read More
{}{}