trendingNow11481347
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Arm fat workout: हाथों की लटकती चर्बी कुछ दिनों में हो जाएगी गायब, घर पर ही शुरू करें ये 4 एक्सरसाइज

Exercise for arm fat: पेट का मोटापा कैसे कम करें? इसके बारे में तो आप बहुत कुछ जानते होंगे, लेकिन हाथों की चर्बी से भी लोग परेशान रहते हैं, तो चलिए जानते हैं इसे कैसे कम किया जा सकता है? 

Arm fat workout: हाथों की लटकती चर्बी कुछ दिनों में हो जाएगी गायब, घर पर ही शुरू करें ये 4 एक्सरसाइज
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 11, 2022, 04:45 PM IST

Reduce arm fat quickly: शरीर के किसी भी हिस्‍से में मोटापा होने से नुकसान ही होता है, ऐसे ही कई लोग हाथों में जमी चर्बी से परेशान रहते हैं. इसके लिए वे कई तरह के नुस्‍खे अपना लेते हैं, लेकिन फिर भी मन मुताबिक रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है. आपको ध्‍यान रखना चाहिए मोटापा भूखे रहने से कम नहीं होता है. अगर आप सच में हाथ की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो हम यहां 4 एक्‍सरसाइज बता रहे हैं. इसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए. इसमें ट्राइसेप डिप्स, पुशअप, बाइसेप कर्ल्स एक्सरसाइज और आर्म सर्किल शामिल हैं.      

अगर आप हाथों की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आप इन 4 एक्सरसाइज को जरूर करें. 

ट्राइसेप डिप्स एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पीछे एक सर्फेस रखें. जिस पर आप अपना हाथ रख सकेंगे. फिर नीचे बैठ जाएं और इस सर्फेस पर पीछे से हाथ लेजाएं. इसके बाद अपनी बॉडी को आगे की तरफ फॉरवर्ड करें. ध्‍यान रखें केवल अपनी एड़ियों को ही जमीन पर टिकाएं और बॉडी को होल्ड करके रखें. इसके बाद अपनी बांहों पर जोर डालते हुए बॉडी को नीचे की तरफ ले जाएं. 

पुशअप एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करते वक्‍त आप पहले पेट के बल लेट जाएं. इसके बाद अपनी बॉडी को उठाएं और सिर्फ पंजों और हथेली को जमीन पर रखें. इसके बाद अपने हाथों को जोर दें और बॉडी को ऊपर की तरफ लिफ्ट करें और नीचे लेकर आएं ताकि पुश अप पुरा हो. ध्‍यान रखें इस वक्‍त पेट, जमीन से न छुएं. 

बाइसेप कर्ल्स एक्सरसाइज 

इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपके पास डंबल होना जरूरी है. इस व्‍यायाम को करने के लिए दोनों हाथों में एक-एक डंबल ले लें और इस वक्‍त हाथों को सीधा रखें. हाथों को डम्बल के साथ कंधों से ऊपर उठाने की कोशिश करें. इसके लिए आप दोनों हाथों को साथ में भी उठा सकते हैं. 

आर्म सर्किल

ये एक्सरसाइज बहुत ही आसान मानी जाती है. इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले सीधा खड़ा होना है. फिर अपने हाथों को कहीं से भी मोडे बिना, हाथ का एक पूरा गोल चक्कर 360 डिग्री लें. ध्‍यान रखें दोनों हाथों को एक साथ घुमाए. कुछ देर बाद इसी तरह उल्टी दिशा में हाथ घुमाने के लिए ट्राई करें. इस एक्‍सरसाइज के कई सेट करें. 

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Read More
{}{}