trendingNow12369814
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

खाने का टेस्‍ट ही नहीं, चेहरे का न‍िखार भी बढ़ाता है आलू, ऐसे करें इस्‍तेमाल

Potato juice benefits: आलू, हर क‍िचन में आसानी से म‍िलने वाली सब्‍जी है और इसे लोग खूब पसंद भी करते हैं . लेक‍िन क्‍या आपको पता है क‍ि आलू का रस त्‍वचा से संबंध‍ित कई परेशान‍ियों को भी दूर कर सकता है. आइये इसके फायदों के बारे में जानते हैं. 

खाने का टेस्‍ट ही नहीं, चेहरे का न‍िखार भी बढ़ाता है आलू, ऐसे करें इस्‍तेमाल
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 05, 2024, 08:36 PM IST

Potato juice benefits for skin: इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल रिसर्च के अनुसार, आलू का रस त्वचा की देखभाल के लिए पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. जरूरी पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आलू का रस आपकी स्किनकेयर रूटीन में बड़ा बदलाव ला सकता है. आइये जानते हैं क‍ि अगर आप अपने चेहरे पर आलू का रस लगाना शुरू कर देते हैं तो इसके क्‍या फायदे होंगे:  
 
त्वचा की रंगत निखारता है:
आलू के रस में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो पिगमेंटेशन और काले धब्बों को कम करके त्वचा को निखारने में मदद करता है. नियमित उपयोग से त्वचा की रंगत और निखरी हुई त्वचा प्राप्त हो सकती है. 

डार्क सर्कल कम करता है: 
आलू के रस के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण आंखों के नीचे काले घेरों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं. इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को भी कम करते हैं, जिससे आप तरोताजा दिखते हैं. 

सनबर्न से राहत दिलाता है: 
आलू के रस में ठंडक देने वाले गुण होते हैं जो सनबर्न से तुरंत राहत देते हैं. एंटीऑक्सीडेंट डैमेज स्‍क‍िन की मरम्मत करने और उपचार को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. 

एंटी-एजिंग : 
आलू के रस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं, जिससे झुर्रियां और महीन रेखाएं कम होती हैं. नियमित उपयोग से यंग और कसी हुई त्वचा बनाए रखने में मदद मिल सकती है. 

मुंहासे और दाग-धब्बों का इलाज करता है: 
आलू के रस के जीवाणुरोधी गुण मुंहासे का इलाज करने और भविष्य में होने वाले मुहांसे को रोकने में मदद कर सकते हैं. यह समय के साथ दाग-धब्बों और निशानों को कम करने में भी मदद करता है. 

रूखी त्वचा को हाइड्रेट करता है: आलू का रस एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र है जो त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद विटामिन और खनिज त्वचा को पोषण देकर उसे मुलायम और कोमल बनाते हैं. 

कैसे बनाएं इसका रस : 
आलू का रस बनाने के लिए, आलू को छीलकर, क्यूब्स में काट लें और उन्हें पीसकर जूस बना लें. आलू के रस को सही तरीके से स्टोर करना चाहिए क्योंकि इसे कमरे के तापमान पर नहीं रखा जा सकता है. इसे हमेशा रेफ्रिजरेटर में रखना चाहिए. अगर आप इसमें नींबू का रस मिला दें तो आलू का रस रेफ्रिजरेटर में 1 महीने तक स्टोर किया जा सकता है. 

कैसे इस्‍तेमाल करें : 
1. आलू को कद्दूकस करके उसका रस निचोड़ लें. रस को अपने पूरे चेहरे पर कॉटन बॉल की मदद से लगाएं. इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. बेहतरीन नतीजों के लिए इसे रोजाना ऐसा करें. 

2. दो बड़े चम्मच आलू के रस में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.  चमकती त्वचा के लिए इस मास्क का इस्तेमाल सप्‍ताह में 2-3 बार करें. 

3. ताजे आलू के रस में कॉटन पैड भिगोएं. भीगे हुए पैड को अपनी बंद पलकों पर रखें. उन्हें 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. हटाएं और ठंडे पानी से धो लें. डार्क सर्कल और सूजन को कम करने के लिए रोजाना यूज करें. 

Read More
{}{}