trendingNow11426432
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा से बचने के लिए पीना शुरू करें ये काढ़ा, शरीर को ऐसे होगा फायदा

Health Tips: प्रदूषण की वजह से कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. अगर इसके खतरों से बचना है तो अंदर से शरीर को मजबूत बनाना होगा. इसके लिए हम घर पर रोज मिनटों में काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

पॉल्यूशन की परेशानी से बचने के लिए काढ़ा
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 05, 2022, 04:12 PM IST

Pollution Ke Liye Kadha: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से यहां की हवा जहरीली हो गई है. ये पॉल्यूशन हमारी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक है. प्रदूषण की वजह से लोग कई बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. इन दिनों आंखों में जलन, सांस लेने में तकलीफ, खांसी और फेफड़ों में परेशानी हो रही है. पॉल्यूशन की वजह से सबसे ज्यादा हमारे फेफड़ों और इम्यूनिटी पर असर पड़ता है. अगर हमें सेहत का ध्यान रखना है तो कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बड़े काम आ सकते हैं. प्रदूषण से सुरक्षित रहने के लिए फेफड़ों को मजबूत बनाने वाला काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. प्रदूषण से बचाव के लिए काढ़ा बनाने के लिए हमारे घर में मौजूद मसालों और पौधों की पत्तियों से मिलाकर काढ़ा बनाया जा सकता है. 

काढ़ा बनाने का सामान

- तुलसी
- दालचीनी
- गिलोय
- मुलेठी 
- लेमनग्रास
- इलायची
- पिपली
- वंशलोचन

कैसे बनाएं काढ़ा

500 ग्राम वंशलोचन, 500 ग्राम मुलेठी, ढाई सौ ग्राम दालचीनी, ढाई सौ ग्राम लेमनग्रास को कूटकर मिला लें. अब इस पाउडर में इलायची, पिपली, तुलसी और गिलोय की पत्तों को पीसकर मिला दें. इस मिक्सचर को डब्बे में बंद करके रख लें. रोज 2 कप पानी में काढ़े का ये मिक्सचर डालकर उबालें और छानकर पिएं.

काढ़े के फायदे

काढ़े को चाय की तरह ही सुबह-शाम में कप भरकर पीना है. फेफड़ों के लिए ये काढ़ा बहुत फायदेमंद है. इस काढ़े को पीने से इम्युनिटी भी बढ़ती है. इसके अलावा ये काढ़ा ठंड के दिनों में होने वाली कई बीमारियों से सुरक्षित रखने में भी कारगर है. सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियां काढ़े का सेवन करने से दूर रहेंगी. 

ये भी हैं बचने के तरीके

हमारे आयुर्वेद में इलाज के तरीकों की कमी नहीं है. काढ़े के अलावा हम रोजाना हल्दी, सेंधा नमक और फिटकरी को गर्म पानी में मिलाकर गरारे कर सकते हैं. इन चीजों में मौजूद औषधीय गुण गले में मौजूद बैक्टीरिया को मार देते हैं जिससे बीमारी और इंफेक्शन का खतरा कम रहता है. इसके अलावा मास्क लगाना प्रदूषण के कहर से बचने के लिए जरूरी है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Read More
{}{}