trendingNow11812028
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Retinol For Skin: 30 साल के होने पर स्किन के लिए रेटिनॉल जरूरी है या नहीं? यहां मिलेगा जवाब

Skin Care: आजकल स्किन को बेहतर बनाने और एंटी एजिंग के लिए रेटिनॉल का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो रहा है, ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आपकी स्किन के लिए ये फायदेमंद है या नुकसानदेह?

Retinol For Skin: 30 साल के होने पर स्किन के लिए रेटिनॉल जरूरी है या नहीं? यहां मिलेगा जवाब
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 15, 2024, 06:56 AM IST

Retinol For Skin Care: स्किन की केयर हर मौसम में जरूरी है इसके लिए हम नेचुरल चीजों को तरजीह देते हैं. ऑलिव ऑयल, नारियल का तेल और आर्गन ऑयल लगाने से त्वचा को काफी फायदे होते हैं. खासकर बढ़ती उम्र के असर को रोकने में इन्हें असरदार माना जाता है, लेकिन आजकल इस काम के लिए रेटिनॉल का यूज किया जा रहा है. काफी डर्मेटोलॉजिस्ट भी इसे लगाने की सलाह देते हैं. लेकिन क्या ये हमारी स्किन के लिए जरूरी है? आइए एक्सपर्ट से इसका जवाब जानते हैं.

बढ़ती उम्र के साथ त्वचा में आता है बदलाव
जो लोग 30 साल की उम्र पार कर जाते हैं उने चेहरे और माथे पर लकीरें बनने लगती है. अगर एक बार स्किन पर ऐसे बदलाव आने लग जाएं तो इन्हें रोकना या मिटाना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में रेटिनॉल की अहमियत और भी बढ़ जाती है.

30 के बाद कितना जरूरी है रेटिनॉल?
महशूर स्किन एक्सपर्ट जयश्री शरद (Jaishree Sharad) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिए बताया है कि रेटिनॉल हमारी स्किन के लिए जरूरी है भी या नहीं? उन्होंने इसको लेकर कई अहम बातें बताई हैं.

-वास्तव में हर त्वचा अलग नहीं होती, बल्कि हर स्किन यूनिक होती है, कुछ को रेटिनॉल की जरूरत हो सकती है, और कुछ को नहीं

-ये एक वर्सेटाइल इंग्रेडिएंट है, ये पिंपल्स, पिगमेंटेशन और एंटी-एजिंग के लिए बहुत अच्छा है लेकिन अगर बहुत सूखी परतदार त्वचा/एक्ज़िमा-प्रवण त्वचा/अगर आप गर्भवती हैं/आप गर्भधारण करने की योजना बना रही हैं/आपको कुछ स्किन डिसऑर्डर हैं तो मुमकिन है कि रेटिनॉल आपके लिए सही विकल्प नहीं होगा.

- अगर आपको बहुत ज्यादा जरूरत है तो आप रेटिनॉल (Retinol) के बजाए बकुचियोल (Bakuchiol) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

-जयश्री शरद के मुताबिक स्किन एक्सपर्ट की सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है, इसके लिए आप पहले अपनी त्वचा की जांच करवाएं और फिर अपने रेटिनोल का प्लान बनाएं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}