trendingNow12308586
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Immunity Booster Food: बारिश के मौसम में बीमारियों से घबराने की जरूरत नहीं! इन 3 सुपरफूड्स से मजबूत करें इम्यूनिटी

मानसून का मौसम खुशहाली के साथ-साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. नमी बढ़ने से वायरस और बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं, जिससे सर्दी, जुकाम, बुखार और पेट से जुड़ी समस्याएं आम हो जाती हैं.

Immunity Booster Food: बारिश के मौसम में बीमारियों से घबराने की जरूरत नहीं! इन 3 सुपरफूड्स से मजबूत करें इम्यूनिटी
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 26, 2024, 10:34 AM IST

बरसात का मौसम खुशहाली लाता है, लेकिन यह कई बीमारियों को भी साथ ला सकता है. नमी बढ़ने से वायरस और बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं, जिससे सर्दी, खांसी, बुखार और डेंगू जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. प्राकृतिक चीजों की मदद से आप अपने इम्यून सिस्टम (इम्यूनिटी) को मजबूत कर सकते हैं और बरसात के इस मौसम में भी हेल्दी रह सकते हैं. आज हम आपको ऐसे 3 सुपरफूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप बरसात के नुकसानों से बच सकते हैं:

हल्दी (Turmeric benefits)
हल्दी को भारतीय रसोई का जादुई मसाला कहा जाता है और एक वजह है इसके अनेक फायदे. हल्दी में पाया जाने वाला कम्पाउंड कर्कुमिन (curcumin) एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाला) तत्व है. यह सर्दी-खांसी के लक्षणों को कम करने और घावों को तेजी से भरने में मदद करता है. साथ ही, हल्दी इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाती है, जिससे शरीर संक्रमण से लड़ने में सक्षम होता है. हल्दी का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं. आप इसे सब्जियों में तड़का लगा सकते हैं, गोल्डन मिल्क पी सकते हैं या फिर थोड़ी सी हल्दी को शहद के साथ मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

अदरक (Ginger benefits)
अदरक औषधीय गुणों से भरपूर होता है. यह सर्दी, खांसी और गले की खराश जैसी समस्याओं में बहुत फायदेमंद होता है. अदरक में मौजूद जिंजरोल (Gingerol) नामक तत्व एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी है जो गले की सूजन को कम करता है और खांसी से राहत दिलाता है. अदरक का सेवन आप चाय में डालकर, सब्जी में तड़का लगाकर या फिर अदरक की छोटी-छोटी टुकड़ों को शहद के साथ खाकर कर सकते हैं.

तुलसी (Tulsi benefits)
तुलसी सिर्फ पूजा का ही पवित्र पौधा नहीं है, बल्कि औषधीय गुणों का भी खजाना है. तुलसी में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. साथ ही, तुलसी इम्यूनिटी को भी बढ़ाती है और बुखार को कम करने में भी सहायक होती है. तुलसी का सेवन आप कई तरीकों से कर सकते हैं. आप तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर पी सकते हैं या फिर तुलसी के पत्तों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर सेवन कर सकते हैं.

इन 3 सुपरफूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप बरसात के मौसम में होने वाली कई बीमारियों से बचाव कर सकते हैं. साथ ही, बैलेंस डाइट, व्यायाम और पर्याप्त नींद लेकर आप अपनी इम्यूनिटी को और भी मजबूत बना सकते हैं. तो देर किस बात की, आज ही अपनी डाइट में इन सुपरफूड्स को शामिल करें और बरसात का आनंद हेल्दी रहकर लें.

Read More
{}{}