Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में क्या सबसे ज्यादा खाना चाहिए?

Winter Food: सर्दियों में ठंड बढ़ जाती है और बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है. इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए कुछ अच्छी और सस्ती चीजें हैं जो आप खा सकते हैं, और ये आपके सेहत का भी ध्यान रखेगा. जैसे- गर्म सब्जियां और दालें खाएं, सूखे मेवे और बीज खाएं आदि.

 आयुर्वेद के अनुसार सर्दियों में क्या सबसे ज्यादा खाना चाहिए?
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 22, 2023, 09:37 PM IST

सर्दियों का मौसम में दिसंबर और जनवरी में तापमान कम हो जाती है भीषण ठंड पड़ती है. ऐसे में शरीर को गर्म रखने के लिए जरूरी है कि हम ऐसी चीजें खाएं जो शरीर को गर्म रखें. सर्दियों में मिलने वाली कुछ चीजें ऐसी हैं जो शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में क्या सबसे ज्यादा खाना चाहिए.

1. गर्म सब्जियां और दाल
सर्दियों में गर्म सब्जियां और दाल खाना बहुत फायदेमंद होता है. ये शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन, और विटामिन जैसे पोषक तत्वों की भी पूर्ति करती हैं. ठंड के मौसम में मिलने वाली कुछ गर्म सब्जियों में आलू, गाजर, मूली, टमाटर, और गोभी शामिल हैं. दालों में अरहर, मूंग, उड़द, और चना सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं.

2. सूखे मेवे और बीज
सूखे मेवे और बीज सर्दियों में खाने के लिए बहुत अच्छे होते हैं. ये शरीर को गर्म रखने के साथ-साथ ऊर्जावान भी रखते हैं. सूखे मेवों में बादाम, काजू, किशमिश, खजूर और अंजीर शामिल हैं. बीजों में तिल, मूंगफली, और बादाम के बीज शामिल हैं.

3. हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध सर्दियों में बहुत फायदेमंद होता है. यह शरीर को गर्म रखता है और सर्दी-जुकाम से बचाता है. हल्दी वाला दूध बनाने के लिए एक कप दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च डालकर उबाल लें. फिर इसे ठंडा करके पीएं.

4. गरम चाय
गर्म चाय भी सर्दियों में बहुत फायदेमंद होती है. यह शरीर को गर्म रखती है और थकान दूर करती है. सर्दियों में अदरक, तुलसी, या इलायची वाली चाय सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

5. लहसुन 
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और सर्दी-जुकाम, खांसी, और गले में खराश जैसी समस्याओं से बचाता है. लहसुन का नियमित सेवन करने से हृदय रोग, कैंसर, और शुगर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

6. अदरक 
अदरक में भी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह शरीर को गर्म रखता है और सर्दी-जुकाम, खांसी, और गले में खराश जैसी समस्याओं से बचाता है. अदरक का नियमित सेवन करने से दर्द, सूजन, और मधुमेह जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.

यहां दी गई चीज़ें सर्दियों में खाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इन चीज़ों को खाने से आप सर्दियों में स्वस्थ और ऊर्जावान रह सकते हैं.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}