trendingNow12337548
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्या आप दिनभर AC चलाते हैं? जल्‍द हो जाएंगी ये बीमार‍ियां

AC side effect: चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए लोग अक्सर AC का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि AC के लगातार इस्तेमाल से आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है? अगर नहीं, तो आपको बता दें क‍ि AC के इस्तेमाल से आपको गंभीर बीमारी हो सकती है. 

क्या आप दिनभर AC चलाते हैं? जल्‍द हो जाएंगी ये बीमार‍ियां
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Jul 15, 2024, 08:45 PM IST

अगर आप पूरे द‍िन एसी में रहते हैं तो इसका मतलब ये है क‍ि आप खुद ही कई गंभीर बीमार‍ियों को बुलावा दे रहे हैं. एयर कंडीशनर आपको गर्मी से राहत तो दे देता है लेक‍िन ये आपको जानलेवा रोग से ग्रस‍ित भी कर सकता है. हेल्‍थ एक्‍सपर्ट की मानें तो एसी की हवा में सांस लेना आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. अगर आप भी खुद को गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचाना चाहते हैं, तो एसी का इस्तेमाल आज से ही सीमित कर दें. इस लेख में आइये जानते हैं क‍ि एसी का ज्‍यादा उपयोग से क्‍या-क्‍या परेशानी हो सकती है...

बेहद खतरनाक साइड इफेक्ट
एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करने से न केवल आपकी सेहत बल्कि आपकी त्वचा को भी नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए आपको अपने घर को ठंडा रखने के लिए AC की जगह प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए. AC के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानने के बाद आप खुद-ब-खुद इसका इस्तेमाल कम कर देंगे.

अस्थमा : एसी की वजह से अस्थमा जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है. अगर आप अस्थमा के शिकार हैं तो आपको लंबे समय तक एसी में रहने से बचना चाहिए.

डिहाइड्रेशन : लगातार लंबे समय तक एसी में बैठने से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है और गर्मियों में इस समस्या से खुद को बचाना बहुत जरूरी है.

एलर्जिक राइनाइटिस : आपको जानकर हैरानी होगी कि एलर्जिक राइनाइटिस का मुख्य कारण एसी में ज्यादा समय बिताना भी हो सकता है. यही वजह है कि एसी में ज्यादा देर तक बैठने से बचना चाहिए.

संक्रमण का खतरा : लंबे समय तक एयर कंडीशनर में बैठने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

चक्कर आना/सिरदर्द : आपको बता दें कि एसी की वजह से आपको चक्कर आना, उल्टी आना या सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. 

रूखी त्वचा : एसी की हवा आपकी त्वचा की सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है. दरअसल, लंबे समय तक एयर कंडीशनर में बैठने से त्वचा रूखी हो सकती है. 

Read More
{}{}