trendingNow12397236
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

आंखों की रौशनी बढ़ाने के ल‍िए ये 6 चीजें खाएं, उतर जाएगा आंखों पर लगा मोटा चश्मा

How to improve eye sight with foods: उम्र के साथ आंखों की रौशनी का कमजोर होना सामान्‍य बात है. लेक‍िन कुछ लोगों को उम्र से पहले ही आंखों में द‍िक्‍कतें आने लगती हैं. अगर आप चाहते हैं आपकी आंखों की रौशनी लंबे समय तक सलामत रहे तो अपने खानपान में इन 6 चीजों को जरूर शाम‍िल करें.    

आंखों की रौशनी बढ़ाने के ल‍िए ये 6 चीजें खाएं, उतर जाएगा आंखों पर लगा मोटा चश्मा
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Aug 24, 2024, 05:54 AM IST

Aankhon ki roshni badhane ke liye kya khaye: जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी आंखों की रौशनी पर ध्‍यान देना जरूरी हो जाता है. ऐसा इसल‍िए है, क्‍योंक‍ि उम्र के साथ आंखों की रौशनी कमजोर होने लगती है. अगर आप चाहते हैं क‍ि उम्र का आपकी आंखों की रौशनी पर कोई असर ना हो, तो इसके ल‍िए आपको अपने खाने में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर खाने की चीजों को शाम‍िल करना होगा. यहां हम आपको ऐसी 6 चीजें बता रहे हैं, ज‍िन्‍हें खाकर आप अपनी आंखों की रौशनी और उनकी सेहत में सुधार कर सकते हैं. इसके साथ ही आपका चश्मा भी उतर सकता है.

यह भी पढें : हरा पीला छोड़िए, लाल केला खाइये; होंगे 4 गजब के फायदे

गाजर : 

गाजर में व‍िटाम‍िन ए और बीटा कैरोटीन होता है, जो आंखों के ल‍िए फायदेमंद होता है. 

पालक : 
पालक में एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, जैसे क‍ि लुटीन और जेक्‍साथ‍िन, व‍िटाम‍िन और म‍िनरल्‍स. ये सभी आंखों के संक्रमण से बचाने का काम करते हैं. 

बेल पीपर  : 
बेल पीपर एक तरह की मीर्च की ही प्रजात‍ि है. इसमें व‍िटाम‍िन ए और सी भरपूर मात्रा में होता है. 

कद्दू : 
कद्दू में व‍िटाम‍िन सी के साथ बीटा कैरोटीन भी होता है, जो आंखों के ल‍िए बेहतरीन होता है. 

केल : 
केल आंखों की सेहत के ल‍िए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसमें व‍िटाम‍िन ए, सी, के होता है और इसके साथ इसमें लुटीन और जेक्‍साथ‍िन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट भी होते हैं. 

ब्रोकली : 
इस सब्‍जी को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. इसमें भी लुटीन और जेक्‍साथ‍िन जैसे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं. इसके अलावा ये सब्‍जी व‍िटाम‍िन ए और सी का अच्‍छा श्रोत है. 

Read More
{}{}