trendingNow12370889
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सेहतमंद रहने का जादुई नुस्खा: खाना खाने के बाद 10 मिनट की वॉक साबित हो सकती है गेम चेंजर

हर भोजन के बाद थोड़ी देर चलने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जब हम खाते हैं, तो हमारा शरीर ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस करने के लिए इंसुलिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है.

सेहतमंद रहने का जादुई नुस्खा: खाना खाने के बाद 10 मिनट की वॉक साबित हो सकती है गेम चेंजर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 06, 2024, 02:29 PM IST

क्या आप जानते हैं कि हर भोजन के बाद सिर्फ 10 मिनट की सैर आपकी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद हो सकती है? आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी सेहत की अनदेखी कर देते हैं. लेकिन छोटे-छोटे बदलाव बड़े फर्क ला सकते हैं.

नई रिसर्च के अनुसार, हर भोजन के बाद थोड़ी देर चलने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. जब हम खाते हैं, तो हमारा शरीर ब्लड शुगर के लेवल को बैलेंस करने के लिए इंसुलिन नामक हार्मोन का उत्पादन करता है. लेकिन, अगर हम खाना खाने के तुरंत बाद सोफे पर बैठ जाते हैं या लेट जाते हैं, तो हमारा शरीर इस हार्मोन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है, जिससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ सकता है.

दूसरी ओर, अगर हम खाना खाने के बाद थोड़ी देर चलते हैं, तो हमारे शरीर को ब्लड शुगर को जलाने का मौका मिलता है. इससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रहता है और हमें टाइप-2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और मोटापे जैसे गंभीर बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद मिलती है. इसके अलावा, थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में भी मदद करती है. जब हम चलते हैं, तो हमारा पेट मसाज होता है, जिससे भोजन अच्छे से पचता है और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

हर भोजन के बाद 10 मिनट की सैर करना कोई बड़ी बात नहीं है. आप इसे अपने दिनचर्या में आसानी से शामिल कर सकते हैं. चाहे आप ऑफिस में काम करते हों, घर पर हों या कहीं बाहर, आप कहीं भी थोड़ी देर चल सकते हैं. याद रखें, छोटी-छोटी आदतें ही बड़े बदलाव लाती हैं. तो आज से ही शुरू करें, हर भोजन के बाद 10 मिनट की सैर की आदत डालें और अपनी सेहत को बेहतर बनाएं. इसलिए, अगली बार जब आप खाना खाएं, तो सोफे पर बैठने के बजाय उठें और थोड़ी देर टहलें. आपका शरीर आपको धन्यवाद करेगा.

Read More
{}{}