trendingNow12133297
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सिर्फ 90 के दशक के लोग ही जानते होंगे इन 5 चीजों के नाम, इनमें से आपको कितने मालूम हैं?

नब्बे का दशक एक ऐसा समय था जो बड़े बदलाव और इनोवेशन का दौर था. इस दशक में कई ऐसी चीजें भी थीं जो आजकल कम ही देखने को मिलती हैं. उनमें कुछ के बारे में हम आज बताने जा रहे हैं.

सिर्फ 90 के दशक के लोग ही जानते होंगे इन 5 चीजों के नाम, इनमें से आपको कितने मालूम हैं?
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Feb 29, 2024, 01:57 AM IST

नब्बे का दशक एक ऐसा समय था जो बड़े बदलाव और इनोवेशन का दौर था. इस दशक में टेक्नोलॉजी, मनोरंजन और फैशन बड़े बड़े बदलाव हो रहे थे. कुछ बदलाव तो ऐसे हुए हैं कि जिसके बारे में आम लोगों ने सोचा तक नहीं था. इस दशक में कई ऐसी चीजें भी थीं जो आजकल कम ही देखने को मिलती हैं. उनमें कुछ के बारे में हम आज बताने जा रहे हैं.

1. पेट्रोमैक्स: 90s के दशक में बिजली कटौती आम बात थी. ऐसे में पेट्रोमैक्स एक ऐसा लैंप था जो रोशनी का जरिया बनता था. यह लैंप मिट्टी के तेल या एलपीजी गैस से चलता था और इसकी रोशनी बहुत तेज होती थी. इसको जलाने के लिए मेंटल नाम का एक वस्तु प्रयोग होता था.

2. ढेबरी: पुराने समय में जब गांव में लाइट चली जाया करती थी तो ढेबरी जला कर ही उजाया किया जाता था. ये एक तरीके का दीया होता है. ये मिट्ठी के तेल से जलया जाता है. आज के जनरेसन में बहुत कम लोग इसके बारे में जानते हैं.

3. ऑर्कुट: ऑर्कुट एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था जो 2008 में बहुत फेमस वेबसाइट हुआ करता था. इस प्लेटफॉर्म पर लोग अपनी तस्वीरें और वीडियो शेयर करते थे और एक दूसरे से जुड़ते थे. ऑर्कुट 2004 में लॉन्च हुआ था और 2014 में बंद हो गया था.

4. वीसीआर: भीसीआर या वीसीआर वीडियो कैसेट रिकॉर्डर एक ऐसा डिवाइस था जिसमें लोग कैसेट लगाकर वीडियो फॉरमेट में देख सकते थे. तब के समय में यह डिवाइस बहुत महंगी हुआ करती थी इसलिए बहुत कम लोगों के घरों में हुआ करती थी.

5. शटर टीवी: शटर टीवी एक ऐसा टीवी था जिसमें एक शटर होता था. यह शटर टीवी को बंद करने और खोलने के लिए इस्तेमाल होता था. आमतौर पर ये शटर ब्लैक & व्हाइट टीवी में देखने को मिलता था. शटर टीवी 90s के दशक के शुरुआती दौर में बहुत फेमस था और ये लगभग 2010 के समय तक बहुत से लोगों के घरों में हुआ करता था.

यह 90s के दशक की कुछ ऐसी चीजें थीं जो आजकल कम ही देखने को मिलती हैं. 90s के दशक में पले-बढ़े लोगों के लिए ये चीजें बहुत यादगार हैं.

Read More
{}{}