trendingNow12327673
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बिना दवाओं के नेचुरली कम करना चाहते हैं कोलेस्ट्रोल लेवल? तो इन 5 योगासन को अपने डेली रूटीन में कर लें शामिल

आजकल की बिजी लाइफ में अनहेल्दी खानपान और व्यायाम की कमी के चलते हाई कोलेस्ट्रॉल एक आम समस्या बन गई है. यह नसों में जमकर खून के फ्लो को ब्लॉक करता है, जिससे दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक आ सकता है.

बिना दवाओं के नेचुरली कम करना चाहते हैं कोलेस्ट्रोल लेवल? तो इन 5 योगासन को अपने डेली रूटीन में कर लें शामिल
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 09, 2024, 08:02 AM IST

Yoga for cholesterol: आजकल की भागदौड़ वाली जिंदगी में अनहेल्दी खानपान और व्यायाम की कमी के चलते हाई कोलेस्ट्रॉल (high cholesterol) एक आम समस्या बन गई है. यह नसों में जमकर ब्लड सर्कुलेशन को ब्लॉक कर देता है, जिससे दिल की बीमारी, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. दवाइयों के बिना भी योगासन (yoga asana) कोलेस्ट्रॉल को कम करने और दिल को हेल्दी रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए, जानते हैं ऐसे ही 5 आसान योगासनों के बारे में जिन्हें आप अपने डेली रूटीन में शामिल कर सकते हैं.

1. सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार एक संपूर्ण व्यायाम है जिसमें 12 आसन शामिल होते हैं. यह न सिर्फ शरीर को लचीला बनाता है बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर करता है, जिससे गुड कोलेस्ट्रॉल (hdl) का लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल (ldl) का लेवल कम होता है.

2. अधोमुख श्वानासन
यह आसन पूरे शरीर को स्ट्रेच करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही, यह पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

3. वीरभद्रासन
वीरभद्रासन पैरों की मसल्स को मजबूत बनाने और बैलेंस को बढ़ाने में मददगार होता है, साथ ही, यह हार्ट रेट को भी बढ़ाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.

4. भुजंगासन
भुजंगासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने और छाती को खोलने में मदद करता है, जिससे फेफड़ों को बेहतर तरीके से काम करने में मदद मिलती है. साथ ही, यह पेट के अंगों को भी मसाज करता है, जो पाचन क्रिया को सुचारू बनाकर कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होता है.

5. बालासन
बालासन शरीर को आराम देने और तनाव को कम करने में मदद करता है. तनाव कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का एक प्रमुख फैक्टर है. अतः बालासन  कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में अप्रत्यक्ष रूप से लाभकारी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}