trendingNow12390094
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

पकाकर या कच्चा, कैसे खाना चाहिए चना? तुरंत दूर कर लें कंफ्यूजन, वरना शरीर बन जाएगा कंकाल

kacha Chana Khane Se Kya Hota Hai: कच्चे चने का सेवन स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, इसलिए इन्हें पकाकर ही खाना चाहिए. पकाने से चने की पोषक तत्वों की मात्रा बनी रहती है और विषाक्त तत्व खत्म हो जाते हैं.

पकाकर या कच्चा, कैसे खाना चाहिए चना? तुरंत दूर कर लें कंफ्यूजन, वरना शरीर बन जाएगा कंकाल
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 18, 2024, 09:07 PM IST

चना भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. वैसे तो आमतौर पर लोग चने को उबालकर, भूनकर या अंकुरित करके ही खाते हैं. लेकिन कुछ लोग इसे कच्चा खाने की गलती भी करते हैं. 

इसमें कोई दोराय नहीं कि चने में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मदद करते हैं. लेकिन कच्चा होने पर चने में कई सारे टॉक्सिन होते हैं, जो हेल्थ को बिगाड़ने का काम करते हैं.  यदि आप कच्चा चना खाते हैं, तो पहले यहां इसके नुकसान को जान लें.

कच्चा चना खाने के नुकसान

1- कच्चे चने में ‘फाइटेट्स’ और ‘ऑलिगोसेकेराइड्स’ जैसे तत्व होते हैं, जो पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. ये तत्व शरीर द्वारा ठीक से पचाए नहीं जा पाते और गैस, सूजन, और पेट दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं. 

2- कच्चे चने में ‘लैक्टिन्स’ और ‘टैनिन्स’ जैसे एंटी-न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये तत्व शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं. लैक्टिन पाचन तंत्र में सूजन पैदा कर सकते हैं और टैनिन आयरन और जिंक जैसे मिनरल्स के अवशोषण को रोक सकते हैं. इससे लंबे समय में पोषण संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

3- कच्चे चने में ‘गैलेक्टिन’ जैसे विषाक्त तत्व हो सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. गैलेक्टिन एक प्रकार का प्रोटीन है जो पेट की समस्याएं पैदा कर सकता है. पकाने से इन विषाक्त तत्वों का प्रभाव कम हो जाता है.

इसे भी पढ़ें- पेट में जलन कहीं Stomach Flu तो नहीं, ये 5 लक्षण दिखते ही तुरंत करा लें डॉक्टर से जांच

 

4- कच्चे चने में ‘सैपोनिन्स’ नामक तत्व होते हैं जो शरीर में नशा उत्पन्न कर सकते हैं. ये तत्व पाचन तंत्र को उत्तेजित कर सकते हैं और मिचली, उल्टी जैसी समस्याएं उत्पन्न कर सकते हैं. पकाने से सैपोनिन का प्रभाव समाप्त हो जाता है और चने ज्यादा सुरक्षित हो जाते हैं.

5- कच्चे चने का सेवन करने से बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है, विशेषकर जब चने सही तरीके से धोए नहीं जाते हैं. कच्चे चने पर बैक्टीरिया और फफूंदी लग सकती है, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}