trendingNow12373378
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

घर नहीं होगा गमले की मिट्टी से गंदा, इन 5 पौधों को ग्रोथ के लिए सिर्फ चाहिए पानी


Best Plants To Grow Indoor: यदि आप मिट्टी से घर गंदा होने के डर से इनडोर प्लांट्स नहीं लगता हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम आपको ऐसे पौधों बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ग्रोथ के लिए सिर्फ पानी की जरूरत होती है.   

घर नहीं होगा गमले की मिट्टी से गंदा, इन 5 पौधों को ग्रोथ के लिए सिर्फ चाहिए पानी
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 07, 2024, 11:21 PM IST

पौधे लगाना तो हर किसी को पसंद होता है, लेकिन हर किसी के पास बगीचा नहीं होता. ऐसे में कुछ लोग घर के अंदर पौधे लगाना पसंद करते हैं. लेकिन मिट्टी की गंदगी और कीड़ों की समस्या से कई बार परेशान होकर वह पौधों को हटा देते हैं. यदि आपके साथ भी यही समस्या है, तो ये 5 पौधे आपके लिए हैं. इन्हें सिर्फ पानी के जार में आप उगा सकते हैं-

मनी प्लांट 

मनी प्लांट को तो लगभग हर घर में देखा जा सकता है. इसे आप मिट्टी के अलावा पानी में भी उगा सकते हैं. बस एक कांच के जार में पानी लें और मनी प्लांट की एक कटिंग को उसमें डाल दें. कुछ दिनों में ही आप देखेंगे कि इसमें जड़ें आने लगी हैं.

इसे भी पढ़ें- घर में लगे मनी प्लांट के पत्ते हो रहे हैं पीले, जानें क्या है वजह और उपाय

 

स्पाइडर प्लांट

स्पाइडर प्लांट भी एक ऐसा पौधा है जिसे आप आसानी से पानी में उगा सकते हैं. इसकी छोटी-छोटी पत्तियां इसे काफी आकर्षक बनाती हैं. इसे किसी भी साफ कांच के जार में रखकर पानी में उगाया जा सकता है.

लकी बांस

लकी बांस को तो शुभ माना जाता है. इसे भी आप पानी में उगा सकते हैं. बस एक लंबे गिलास में कंचे या पत्थर डालकर लकी बांस को उसमें रख दें. पानी बदलते रहें और आपका लकी बांस हमेशा हरा-भरा रहेगा.

पोथोस

पोथोस को हार्ट लीफ प्लांट भी कहते हैं. यह एक बहुत ही आसानी से उगने वाला पौधा है. इसे आप पानी में भी उगा सकते हैं. बस एक कटिंग लें और उसे पानी में डाल दें. कुछ दिनों बाद इसमें जड़ें आ जाएंगी.

ट्राइड पेंडुलम 

यह एक लतादार पौधा है जिसके पत्ते हरे और बैंगनी रंग के होते हैं. इसे आप पानी में उगा सकते हैं. बस एक कटिंग लें और उसे पानी में रख दें. कुछ दिनों बाद इसमें जड़ें आ जाएंगी.

इन बातों का ध्यान रखें

पानी को नियमित रूप से बदलते रहें. पौधे को उचित धूप दिखाएं. पौधे के लिए खाद का इस्तेमाल न करें. पौधे को समय-समय पर साफ पानी से धोते रहें.

Read More
{}{}