trendingNow12416167
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

ऑफिस में थकान मिटाने के लिए 5 एनर्जी-बूस्टिंग स्नैक्स, दिनभर रहेंगे तरोताजा और एक्टिव

अगर आप ऑफिस में लंबे समय तक तरोताजा और एक्टिव रहना चाहते हैं, तो कुछ हेल्दी और एनर्जी-बूस्टिंग स्नैक्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. ये स्नैक्स आपकी एनर्जी को बनाए रखते हैं.

ऑफिस में थकान मिटाने के लिए 5 एनर्जी-बूस्टिंग स्नैक्स, दिनभर रहेंगे तरोताजा और एक्टिव
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 05, 2024, 02:10 PM IST

लंबे और थकान भरे ऑफिस के दिन के दौरान कई बार ऐसा महसूस होता है कि एनर्जी खत्म हो गई है और काम पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो रहा है. इस स्थिति में लोग अक्सर कैफीन या शुगर युक्त जंक फूड का सहारा लेते हैं, जो कि तुरंत एनर्जी देने का दावा करते हैं, लेकिन इनसे मिलने वाली एनर्जी बहुत जल्द खत्म हो जाती है और फिर से थकान हावी हो जाती है.

अगर आप ऑफिस में लंबे समय तक तरोताजा और एक्टिव रहना चाहते हैं, तो कुछ हेल्दी और एनर्जी-बूस्टिंग स्नैक्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. ये स्नैक्स न केवल आपकी एनर्जी को बनाए रखते हैं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं ऑफिस के दौरान थकान को मात देने के लिए 5 ऐसे स्नैक्स के बारे में जो आपके दिनभर की एनर्जी को बनाए रखेंगे.

1. नट्स और सीड्स मिक्स
नट्स और सीड्स में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर को लंबे समय तक एनर्जी देने में मदद करते हैं. बादाम, अखरोट, काजू और चिया सीड्स का मिक्स बनाकर रखें और जब भी थकान महसूस हो, तो इसका सेवन करें. नट्स और सीड्स न केवल एनर्जी को बढ़ाने का काम करते हैं, बल्कि ये दिमाग को भी सक्रिय बनाए रखते हैं. इनके नियमित सेवन से आपकी फोकस और कंसंट्रेशन क्षमता भी बेहतर होती है.

2. ग्रीक योगर्ट विद फ्रूट्स
ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन की हाई मात्रा होती है, जो आपको लंबे समय तक संतुष्ट और एनर्जेटिक बनाए रखता है. जब इसमें ताजे फल जैसे कि बेरीज, केला या सेब मिला दिया जाए, तो यह स्नैक और भी पौष्टिक हो जाता है. फल न केवल नेचुरल शुगर प्रदान करते हैं, बल्कि इनमें मौजूद फाइबर आपको थकान से बचाता है और पेट को भी भरा रखता है. इस स्नैक का सेवन करने से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है और आप ऑफिस में खुद को एक्टिव महसूस करते हैं.

3. ओट्स और नट्स एनर्जी बार
एनर्जी बार एक बेहतरीन ऑप्शन है, खासकर जब आप ऑफिस में बहुत व्यस्त होते हैं और समय नहीं होता कुछ खाने का. लेकिन यह ध्यान रखें कि आप बाजार में मिलने वाले हाई शुगर एनर्जी बार की जगह होममेड या कम शुगर वाले ओट्स और नट्स एनर्जी बार का सेवन करें. ओट्स में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो आपको स्थायी एनर्जी प्रदान करते हैं. नट्स और बीज इस स्नैक को और भी पौष्टिक बनाते हैं, जिससे आपकी एनर्जी लेवल पूरे दिन बनी रहती है.

4. हुमस और सब्जियों का कॉम्बो
अगर आप हल्का और हेल्दी स्नैक चाहते हैं तो हुमस और सब्जियों का कॉम्बो एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. हुमस में प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो एनर्जी बढ़ाने का काम करती है. इसे गाजर, खीरा, शिमला मिर्च जैसी ताजे सब्जियों के साथ मिलाकर खाएं. यह स्नैक न केवल आपके शरीर को पोषण देता है बल्कि आपको हल्का और तरोताजा भी महसूस कराता है. साथ ही, इससे वजन बढ़ने का खतरा भी नहीं होता.

5. डार्क चॉकलेट और नट्स
अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं और एनर्जी बूस्ट चाहते हैं, तो डार्क चॉकलेट और नट्स का कॉम्बिनेशन ट्राई कर सकते हैं. डार्क चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो तनाव को कम करते हैं और दिमाग को एनर्जी प्रदान करते हैं. इसे बादाम, अखरोट या किसी भी अन्य नट्स के साथ खाएं, ताकि यह स्नैक और भी पौष्टिक और एनर्जी बूस्टिंग हो जाए. इस स्नैक का बैलेंस मात्रा में सेवन आपको दिनभर एक्टिव रखने में मदद करेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}