trendingNow12142218
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बच्चे के छोटे से दिमाग को कंप्यूटर सा तेज बना देंगे ये 5 फूड्स, एक बार पढ़ा नहीं भूलेगा दोबारा

Foods to boost Memory: यदि आपका बच्चा चीजों को पढ़कर तुरंत भूल जाता है, तो उसकी याददाश्त को बढ़ाने के लिए आप यहां बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

बच्चे के छोटे से दिमाग को कंप्यूटर सा तेज बना देंगे ये 5 फूड्स, एक बार पढ़ा नहीं भूलेगा दोबारा
Stop
Sharda singh|Updated: Mar 05, 2024, 04:36 PM IST

How To Increase Child's Memory: हर माता-पिता यही चाहते हैं कि उनका बच्चा पढ़ाई में बहुत तेज हो और क्लास में हमेशा टॉप करें. लेकिन ज्यादातर बच्चों के साथ प्रॉब्लम यह आती है कि वह ज्यादा देर तक चीजों को याद नहीं रख पाते हैं. ऐसे में एग्जाम के समय उनके  लिए ज्यादा नंबर स्कोर कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है.

हालांकि इसका कारण कई बार बच्चे का पढ़ाई में ध्यान नहीं देना भी होता है. लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं जिनकी मेमोरी पावर कमजोर होती है. ऐसे में इन्हें खान में विशेष फूड्स को खिलाना जरूरी हो जाता है तो ब्रेन फंक्शन को प्रमोट करते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में यहां बता रहे हैं.

अंडा

अंडे एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत के रूप में जाना जाता है. इसके साथ ही अंडे की जर्दी कोलीन से भरपूर होती है, जो याददाश्त के विकास में मदद करती है. ऐसे में रोज बच्चे को खाने में एक अंडा खिलाने से उसकी मेमोरी तेज हो सकती है.

पीनट बटर

पीनट बटर दिमाग को अच्छी तरह से फंक्शन करने में मदद करता है. ऐसा इसमें मौजूद पीनट विटामिन ई के कारण होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट. ऐसे में रोज इसका नियंत्रित मात्रा में सेवन आपके बच्चे के मेमोरी को बूस्ट कर सकता है.

बेरीज 

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी दिमाग को तेज बनाने का काम करते हैं. ऐसा इसमें पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी के कारण होता है. ऐसे में रोजाना बेरीज का सेवन ब्रेन को सेहतमंद और एक्टिव रखने का काम करता है.

बीन्स

बीन्स प्रोटीन, फाइबर, और कार्ब्स का अच्छा सोर्स होता है, जो ब्रेन के फंक्शन के लिए बहुत जरूरी होता है. ऐसे में यदि आप अपने बच्चे को खाने में बीन्स खिलाती हैं तो वह बेहतर तरीके से चीजों को सीख पाते हैं.

दूध 

वैसे तो दूध को कैल्शियम का मेन सोर्स माना जाता है, लेकिन यह हड्डियों के साथ ब्रेन के लिए भी फायदेमंद होता है. दरअसल इसमें विटामिन बी मौजूद होता है जो ब्रेन टिश्यू के डेवलपमेंट में मददगार होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}