trendingNow12425725
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

हाइट बढ़ने में लग गया है ब्रेक? करना शुरू कर दें ये 5 एक्सरसाइज, एकदम से बढ़ जाएगी लंबाई

आज की बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण कई लोग अपनी हाइट से असंतुष्ट रहते हैं. हालांकि, सही एक्सरसाइज और पोषण से आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं.

हाइट बढ़ने में लग गया है ब्रेक? करना शुरू कर दें ये 5 एक्सरसाइज, एकदम से बढ़ जाएगी लंबाई
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 12, 2024, 12:39 PM IST

आज की बिजी लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण कई लोग अपनी हाइट से असंतुष्ट रहते हैं. हालांकि, सही एक्सरसाइज और पोषण से आप अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं. हाइट बढ़ाने के लिए कुछ विशेष प्रकार की एक्सरसाइज को नियमित रूप से करना जरूरी है, जो शरीर को स्ट्रेच करने और मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करती हैं.

आइए जानते हैं 5 बेहतरीन एक्सरसाइज के बारे में जो आपकी हाइट तेजी से बढ़ाने में सहायक हो सकती हैं.

1. हैंगिंग
हैंगिंग यानि लटकना एक बेहद प्रभावी एक्सरसाइज है, जो आपकी रीढ़ की हड्डी को खींचने और लंबा करने में मदद करती है. इसे करने के लिए आपको किसी मजबूत बार (जैसे कि पुल-अप बार) पर दोनों हाथों से पकड़ बनाकर लटकना होता है. यह एक्सरसाइज रीढ़ को खींचती है और उसकी फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाती है, जिससे हाइट में सुधार हो सकता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी मजबूत बार पर 15 से 20 सेकंड के लिए लटकें. दिन में 3-4 बार इसे दोहराएं फि धीरे-धीरे समय को बढ़ाएं.

2. कोबरा स्ट्रेच
कोबरा स्ट्रेच योग का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो आपके रीढ़ की हड्डी और कमर को खींचने में मदद करता है. यह आपके शरीर को फ्लेक्सिबल बनाता है और लंबाई को बढ़ाने में मददगार होता है. कोबरा स्ट्रेच करते समय शरीर की मसल्स को मजबूती मिलती है और सही तरीके से स्ट्रेच करने पर शरीर की हाइट में सुधार होता है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल जमीन पर लेटें और दोनों हथेलियों को अपने कंधों के पास रखें. फिर सांस लेते हुए अपनी छाती को ऊपर की ओर उठाएं. अब गर्दन और पीठ को पीछे की ओर खींचें और इस स्थिति में 15-20 सेकंड तक रहें. इन क्रियाओं को 5-10 बार दोहराएं.

3. ताड़ासन
ताड़ासन योग की सबसे सरल और प्रभावी मुद्राओं में से एक है, जिसे नियमित रूप से करने से हाइट बढ़ सकती है. इस आसन को करने से शरीर की पूरी मसल्स खिंचती हैं, जिससे हड्डियों में मजबूती और हाइट बढ़ने में मदद मिलती है. यह आसन शरीर की पॉस्चर को सही करता है और लंबाई बढ़ाने में मददगार होता है. इसके करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर अपने पैरों को साथ में मिलाएं. अपनी हाथों को सिर के ऊपर उठाएं और उंगलियों को जोड़ लें, फिर अपनी एड़ियों को उठाकर पूरे शरीर को स्ट्रेच करें. इस पोजिशन में 10-15 सेकंड तक रहें और फिर धीरे से नॉर्मल स्थिति में आएं. इसे 10-15 बार दोहराएं.

4. रसी कूदना
रसी कूदना (skipping) एक मजेदार और असरदार एक्सरसाइज है, जो हाइट बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. जब आप स्किपिंग करते हैं, तो आपके शरीर के कई मसल्स एक साथ काम करते हैं और आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं. यह एक्सरसाइज शरीर को तेजी से फैलाती है, जिससे लंबाई में वृद्धि हो सकती है.

5. पेल्विक शिफ्ट
पेल्विक शिफ्ट एक्सरसाइज से आपके लोअर बॉडी की मसल्स को स्ट्रेच मिलता है. इस एक्सरसाइज को करने से रीढ़ की हड्डी और हिप्स के मसल्स की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. यह कूल्हों और रीढ़ को मजबूती प्रदान करती है, जिससे लंबाई बढ़ने की संभावना होती है. इसे करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर अपने हाथों को साइड में रखें. अब अपने घुटनों को मोड़ें और पैरों को जमीन पर रखें. फिर धीरे-धीरे अपनी कूल्हों को ऊपर की ओर उठाएं और 10 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें. इसे व्यायाम को 10-15 बार दोहराएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}