trendingNow12193905
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

ब्लड प्रेशर से जुकाम तक, इन 5 चीजों के लिए बेहद कारगर हो सकता है अजवाइन का पानी

अजवाइन का पानी एक सरल और प्रभावी घरेलू उपचार है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है. यहां 5 स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जो आपको अजवाइन का पानी पीने से मिल सकते हैं, जिसके बारे में आपको भी जानना चाहिए.

ब्लड प्रेशर से जुकाम तक, इन 5 चीजों के लिए बेहद कारगर हो सकता है अजवाइन का पानी
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Apr 08, 2024, 02:54 AM IST

Benefits of Carom Seeds: अजवाइन एक फमस मसाला है जो न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसका उपयोग कई दसकों से अलग अलग स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. ये साधारण सा दिखने वाले मसाले के कई हैरान कर देने वाले फायदे हैं. अजवाइन का पानी एक सरल और प्रभावी घरेलू उपचार है जो कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मदद कर सकता है. हेल्थलाइन वेबसाइट के अनुसार यहां 5 स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जो आपको अजवाइन का पानी पीने से मिल सकते हैं:

1. बैक्टीरिया और कवक से लड़ता है: अजवाइन में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया और कवक के विकास को रोकने में मदद करते हैं. यह संक्रमण से लड़ने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

2. कोलेस्ट्रॉल के लवल को बेहतर बनाता है: अजवाइन का पानी खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (HDL) के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

3. ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है: अजवाइन का पानी रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है, जिससे ब्लड प्रेशर कम होता है.

4. पेप्टिक अल्सर का मुकाबला करता है और अपच से राहत देता है: अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पेप्टिक अल्सर और अपच से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

5. खांसी को रोक सकता है और खरास में सुधार कर सकता है: अजवाइन का पानी एक नेचुरल कफ निवारक है. यह खांसी से राहत देता है और गले की खराश को कम करता है. यह वायुमार्ग को साफ करने और वायु प्रवाह में सुधार करने में भी मदद करता है.

अजवाइन का पानी कैसे बनाएं:

पहला तरीका- एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डालें. इसे 10-15 मिनट तक उबालें. गैस बंद कर दें और इसे छान लें. आप इसमें स्वाद के लिए शहद या नींबू का रस मिला सकते हैं. 

दूसरा तरीका- एक कप पानी में अजवाइन डालकर उसे रात भर रख दें. फिर सुबह उठकर उस पानी को छानकर उसे पी सकते हैं. बहुत से लोग अजवाइन का पानी के बजाय अजवाइन की चाय भी पीते है. अजवाइन का पानी पीने का सबसे अच्छा समय सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले है.



Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}