trendingNow12086528
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कभी सोचा नहीं होगा अनार के छिलके में भी मिल सकते हैं इतने फायदे, न करें फेंकने की गलती

Pomegranate Peel : अक्सर हम अनार के छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते हैं लेकिन अनार में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. खास बात ये है कि इसके बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है इसलिए आपको जानना चाहिए.

कभी सोचा नहीं होगा अनार के छिलके में भी मिल सकते हैं इतने फायदे, न करें फेंकने की गलती
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Jan 31, 2024, 02:58 PM IST

Benefits Of Pomegranate Peel : हम आमतौर पर अनार के मीठे दानों को खुब चाव से खाते हैं और उनके छिलकों को कूड़ेदान में फेंक देते हैं. अनार के दाने में बहुत से पोषक तत्व होते हैं. लेकिन क्या आपको मालूम है कि अनार का छिलका भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अब तक अनार के दाने खाने के बहुत फायदे जाने होंगे, आइए आज जानते हैं कि अनार का छिलका खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं. 

1. एंटीऑक्सीडेंट गुण

अनार के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से लड़ते हैं. ये फ्री रेडिकल सेल को नुकसान पहुंचाते हैं जिसकी वजह से कई बीमारियां होती हैं. अनार का छिलका शरीर में इन बीमारियों को पनपने से रोकता है और स्वस्थ रखने में मदद करता है.

2. गले की खराश और खांसी को करे दूर
अनार के छिलके की एंटी-बैक्टीरियल गुण खांसी को दूर करने में मदद करता है. इसके पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर उसका गरारे करने से गले की खराश से बहुत राहत मिलती है.

3. हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद 
अनार का छिलका ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है और गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. ये आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है और दिल से जूड़े बीमारियों के खतरों को कम करते हैं.

4. त्वचा के लिए लाभकारी
अनार के छिलके में भरपूर मात्रा में विटामिन C और E होता है, जो त्वचा के लिए जरूरी पोषक तत्व होते हैं. ये कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देता है, जो त्वचा को हेल्दी और चमकदार रखने में मदद करता है. एंटीऑक्सीडेंट झुर्रियों और बारीक रेखाओं को कम करता है.

5. पाचन क्रिया में सुधार
अनार का छिलका फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो पाचन क्रिया को बेहतर रखने में मदद करता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से कब्ज जैसी समस्याएं दूर होती हैं. 

ऐसे तैयार करें अनार के छिलके का पाउडर-

 

  1. दाना निकालने के बाद अनार से छिलके को अलग करें.
  2. छिलके को तब तक धूप में रखें जब तक वो पूरी तरह से सूख कर पपड़ी न बन जाए.
  3. सूखे छिलकों को ब्लेंडर में डालकर उसको पीसकर बारीक पाउडर बना लें.
  4. इस पाउडर को नॉर्मल तापमान पर किसी एयरटाइट डिब्बे रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}