trendingNow12055084
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुपरफूड्स का जादू: हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाएं, बिना किसी नुकसान के पाएं मजबूती

अगर आप अपना वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के सप्लीमेंट्स ले रहे हैं तो सकता है आपकी बॉडी पर इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हों. इसलिए आज हम आपको इस लेख में उन चीजों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके नेचुरल तरीके से वजन बढ़ा सकती हैं.

सुपरफूड्स का जादू: हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाएं, बिना किसी नुकसान के पाएं मजबूती
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 11, 2024, 06:23 PM IST

जितने लोग वजन बढ़ने से परेशान हैं उससे ज्यादा लोग ऐसे है जो अपने कम वजन से दुबले-पतले शरीर को लेकर परेशान रहते हैं. अगर आप भी अपना वजन बढ़ाने के लिए तरह-तरह के मास गेनिंग पाउडर खा रहे हैं या फिर टबलेट ले रहे हैं, तो आज ही ये सब बंद कर दें. मार्केट से केमिकल वाली चीजें लेने से अच्छा है कि आप घर पर ही ऐसी चीजें खाएं जो वजन बढ़ाने में मदद कर सकती हैं. आज हम आपको इस लेख में ऐसी ही क्कुह चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जो वजन बढ़ाने में फायदेमंद हो सकती हैं.

चाय नहीं दूध पिएं

सर्दियों में सबसे ज्यादा पीया जाने वाला पदार्थ चाय हैं लेकिन ये हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह होती है. कोशिश करें कि चाय कम मात्रा में पिएं और सुबह और रात को सोने से  पहले एक गिलास दूध जरूर पिएं। दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स जैसे अनेक तत्व वजन बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं.

चावल खाएं ज्यादा

चावल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी वजन बढ़ाने में फायदेमंद होते हैं. इसलिए जो लोग लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें चावल का सेवन कम करने के लिए कहा जाता है. लेकिन आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं इसलिए चावल को अपनी डाइट में शामिल करें।

रेड मीट को करें डाइट में शामिल

अगर आप नॉन वेजिटेरियन हैं तो अपनी डाइट में रेड मीट को जरूर शामिल करें।  रेड मीट में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है और यह मसल और वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है.

आलू को कहें हां

अक्सर कहा जाता हिअ कि आलू खाने से जवान बढ़ता है और य सच भी है. इसमें मौजूद स्टार्च वजन बढ़ाने में मदद करता है. इसलिए अपनी डाइट में आलू को जरूर शामिल करें। आप चाहें तो जिस तरह अंडे उबालकर खाया जाता है, उसी तरह आलू को उबालकर खाएं।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}