Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह की ये आदत बदल देगी आपकी जिंदगी, आज ही अपने डेली रूटीन में करें बदलाव

हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है?

सुबह की ये आदत बदल देगी आपकी जिंदगी, आज ही अपने डेली रूटीन में करें बदलाव
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 07, 2024, 09:08 PM IST

हम सभी जानते हैं कि पानी हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह उठते ही सबसे पहले पानी पीना आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है? रात भर सोने के बाद शरीर थोड़ा डिहाइड्रेट हो जाता है, ऐसे में सुबह उठते ही पानी पीना शरीर को फिर से हाइड्रेट करने का सबसे अच्छा तरीका है. आइए जानते हैं सुबह उठते ही पानी पीने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में:

1. पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए: रात भर सोने के बाद सुबह उठकर खाली पेट पानी पीना आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त करने में मदद करता है. पानी आपके पाचन तंत्र को साफ करने और भोजन को आसानी से पचाने में मदद करता है. इससे कब्ज जैसी समस्याओं से भी बचा जा सकता है.

2. शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालें: नींद के दौरान हमारे शरीर में कुछ मात्रा में गंदगी बन जाते हैं. सुबह उठते ही पानी पीने से ये गंदगी पतले होकर शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इससे आपकी स्किन भी साफ और चमकदार बनती है.

3. दिमाग को तेज और सतर्क बनाए: हमारे दिमाग का लगभग 73% हिस्सा पानी से बना होता है. सुबह उठकर पानी पीने से दिमाग को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है, जिससे दिमाग तेज और सतर्क रहता है. इससे आपकी याददाश्त भी बेहतर होती है और आप पूरे दिन अधिक एक्टिव रह पाते हैं.

4. वजन घटाने में मददगार: सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने से आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप कम खाते हैं. इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. साथ ही, पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती है.

कितना पानी पीना चाहिए?
सुबह उठकर कितना पानी पीना चाहिए, यह व्यक्ति के वजन और फिजिकल एक्टिविटी पर निर्भर करता है. आमतौर पर, सुबह उठते ही 300 से 500 मिलीलीटर पानी पीना फायदेमंद माना जाता है. आप चाहें तो इसमें नींबू का रस या थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.

{}{}